how to increase eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर हैं यह 3 चीजें, आप जानते हैं क्या?
स्वास्थ्य

how to increase eyesight this three Juices increase eyesight brmp | how to increase eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर हैं यह 3 चीजें, आप जानते हैं क्या?

how to increase eyesight: बिजी लाइफस्टाइल, खानपान में लापरवाही, मोबाइल, टीवी और लैपटॉप को लगातार देखने से आंखों में दर्द होना आम बात है. इसे आंखों पर काफी असर पड़ता है, जिससे आंखे कमजोर होने लगती हैं. हम देखे हैं कि आजकल के बच्चे बाहर जा कर खेलने के बजाए मोबाइल और वीडियो गेम पर ज्यादा समय बिता रहे हैं, जिसके कारण छोटे से उम्र में ही बच्चों को चश्मे लगाने पड़ रहे हैं. 

इस खबर में हम आपके लिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं. जिनकी मदद से आप आंखों का ख्याल रख सकते हैं. आप अपनी डाइट में कुछ होममेड जूस शामिल करके आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. 

आंखों की रोशनी कम होने की वजह (reason for poor eyesight)

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ हमारी आँखों में क्षयकारी (Degenerative) बदलाव आने शुरू हो जाते हैं, जिसके कारण धीरे-धीरे दृष्टि भी कमजोर होने लगती है, लेकिन यदि, भोजन में पोषक तत्वों की कमी हो एवं अनुचित जीवनशैली का पालन किया जाए तो यह बदलाव समय से पहले ही आने लगते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट लें. 

यह जूस बढ़ाएंगे आंखों की रोशनी (Juices increase eyesight)

1. पालक का जूस
हरी पत्तेदार सब्जियां न सिर्फ आंखों के लिए बल्कि सेहत के लिए लाभदायक होती हैं. अगर आप अपनी डाइट में रोज एक गिलास पालक का जूस शामिल करते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगी. पालक में भरपूर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन होते हैं. 

2. आंवले का जूस
आंवले में विटामिन सी होता है जो आंखो के लिए फायदेमंद होता है. आप आंवले का इस्तेमाल किसी भी तरीके से कर सकते हैं. आप चाहें तो आंवले को कच्चा भी खा सकते हैं. इसका मुरब्बा या कैंडी खा सकते हैं. इसका जूस आंखों की  रोशनी तेज करने के लिए बहुत कारगर है. 

3. गाजर का जूस
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, गाजर में विटामिन ए होता है जो कि आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी है. इसके नियमित सेवन से हो सकता है कि बहुत जल्द आपको नजर के चश्मे से छुटकारा भी मिल जाए. आप चाहें तो टमाटर को गाजर के जूस में  मिलाकर कर भी पी सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: deep sleep foods: अच्छी नींद नहीं आती तो खाएं ये 5 चीजें, फिर चेन से सो पाएंगे आप

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *