Identify Fake Cheese: आप भी तो नहीं खरीद रहे नकली पनीर, इन 3 तरीकों से करें पहचान
स्वास्थ्य

How To Identify Fake Cheese know here Fake or Real Cheese janiye nakli paneer ki pahchan brmp | Identify Fake Cheese: आप भी तो नहीं खरीद रहे नकली पनीर, इन 3 तरीकों से करें पहचान

नई दिल्ली: आज के समय में हर चीजों में मिलावट काफी तेजी से बढ़ती जा रही है फिर चाहे बात बाजार में मिलने वाली मिठाई की हो, घी की हो, या फिर दूध की. हर किसी में मिलावट हमें देखने को मिल ही जाती है. पनीर (Cheese) भी मिलावटी हो सकता है. ऐसे में अगर आप भी पनीर (Cheese)  खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार , पनीर का उपयोग (use of cheese) लगभग हर घर में किया जाता है. आमतौर पर पनीर की चमक देखकर हम इसके असली या नकली होने का अंदाजा आसानी से नहीं लगा सकते, लेकिन इसे खाने के बाद इसके स्वाद से हम जान सकते हैं कि पनीर मिलावटी (cheese tincture) है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि पनीर खरीदते समय हम इसकी जांच कैसे करें? 

इस खबर में हम आपको तीन ऐसे तरीके बता रहे हैं जो असली और नकली पनीर (real and fake cheese) की पहचान करने में आपकी मदद करेंगे..

पनीर असली है या नकली, ऐसे करें पहचाने?

पहला तरीका
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, पनीर का एक टुकड़ा हाथ में मसलकर देखिए. अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो पनीर नकली है, क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है, इसलिए मसलने पर बिखरने लगता है.

दूसरी तरीका
पनीर को पानी में उबालकर ठंडा कर लें. अब इस पर कुछ बूंदें आयोडीन टिंचर की डालिए. ऐसा करने पर अगर पनीर का रंग नीला पड़ जाए तो आपका पनीर मिलावटी है और इसे खाने से आपको बचना चाहिए.

तीसरा तरीका
असली पनीर (real cheese) टाइट नहीं होता है, जबकि मिलावटी पनीर टाइट होता है और खाते समय रबड़ की तरह खिंचने लगता है.

इन तीन तरीकों से आप जान गए होंगे कि नरम और मुंह में घुल जाने वाला पनीर भी मिलावट के बाद सख्त हो सकता है और रबड़ की तरह खिंच भी सकता है, इसलिए पनीर खरीदते समय और खाते समय इसकी क्वालिटी पर जरूर गौर कीजिए…

ये भी पढ़ें: लगातार आंख फड़कने को भूलकर भी न करें नरजअंदाज, गंभीर बीमारी का हो सकता है लक्षण, डॉक्टर ने दी ये सलाह



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *