Lice: रातों रात सिर की जुओं से मिलेगा छुटकारा, बस करना होगा ये छोटा-सा काम
स्वास्थ्य

how to get relief from lice in overnight janiye sar ki juo ka ilaaj samp | Lice: रातों रात सिर की जुओं से मिलेगा छुटकारा, बस करना होगा ये छोटा-सा काम

अगर आपके सिर में खुजली हो रही है, तो उसके पीछे का कारण जुएं हो सकता है. वहीं एक बार सिर में जुएं हो जाती हैं, तो उनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है. लेकिन इस आर्टिकल में आपको सिर में जुओं का ऐसा इलाज बताया जा रहा है, जो रातों रात आपकी परेशानी को खत्म कर देगा. आइए सिर में जुओं का घरेलू इलाज (lice home remedies) जानते हैं.

पहले जान लेते हैं कि सिर में जुएं होने के लक्षण क्या हैं?

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: 20 से 30 साल की उम्र में अपनाएं ये टिप्स, त्वचा में जिंदगीभर रहेगी चमक

सिर में जुएं होने के लक्षण

  • सिर में बहुत तेज खुजली होना
  • बालों में कुछ चलने का एहसास होना
  • गर्दन, कंधे व खोपड़ी के आसपास लाल निशान

सिर में जुओं का घरेलू इलाज : नीम
सिर में जुएं मारने के लिए कई सालों से नीम इस्तेमाल किया जा रहा है. आपको बस एक कप नीम की पत्तियों को उबालना है और फिर इन पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 2 घंटे इंतजार करें. 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से सिर को धो लें. नीम के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण जुओं से एक बार में ही राहत दिलाते हैं.

ये भी पढ़ें: Scars Removal: घर बैठे हटाएं जलने और चोट के निशान, ये आयुर्वेदिक उपाय आएगा काम

एप्पल साइडर विनेगर : सेब का सिरका
सिर में जुओं का इलाज करने के लिए सेब का सिरका भी मददगार होता है. आप सेब के सिरके में 1 चम्मच नारियल तेल को मिलाएं और फिर बालों को ढक लें. रातभर इसी तरह बालों को रहने दें और सुबह उठकर गुनगुने पानी से बाल धो लें. पहली बार इस्तेमाल से आपको असर दिखने लगेगा. एक महीने तक हर हफ्ते इस उपाय को अपनाएं.

सिर में जुएं मारने के लिए जैतून का तेल
सिर में जुएं मारने के लिए जैतून का तेल लगाएं. जैतून के तेल को रातभर बालों में लगा रहने दें और शॉवर कैप पहन लें. इससे जुओं को सांस नहीं मिलता है और वह मरने लगती हैं. अगले दिन कंघी से जुओं को निकाल लें.

नोट- इसके अलावा सिर की जुओं को मारने के लिए आप मेडिकल स्टोर से शैंपू खरीदकर लगा सकते हैं. यह ओटीसी शैंपू भी जुओं को निकालने का बेहतरीन तरीका है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *