तेजी से घटाना है वजन तो आज से ही फॉलो करें ये 5 साइंटिफिक तरीके, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा असर
स्वास्थ्य

How to do weight scientifically know here Ways To Reduce Weight Fast brmp | तेजी से घटाना है वजन तो आज से ही फॉलो करें ये 5 साइंटिफिक तरीके, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा असर

Ways To Reduce Weight Fast : अगर आपका वजन तेजी से बढ़ (gain weight fast) रहा है तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि वजन को कंट्रोल (weight control) करने बेहद जरूरी है. अगर समय रहते वजन को कंट्रोल नहीं किया गया तो इससे आप डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी आदि बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार हम अपनी लाइफ स्‍टाइल और खान पान (Lifestyle and food) में बदलाव लाकर वजन को कम कर सकते हैं.

इस खबर में हम आपके पांच ऐसे साइंटिफिक तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से वजन कम (Reduce Weight ) कर सकते हैं. 

वजन को साइंटिफिक तरीके से कैसे करें (How to do weight scientifically?)

फाइबर इंटेक बढ़ना जरूरी (fiber intake) 
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि वजन कम (lose weight) करने के लिए आपको खाने में अधिक से अधिक फाइबर रिच फूड का सेवन करना होगा. जैसे दाल, बीन्स, हरी सब्जियां. इनमें प्रोटीन और फाइबर अधिक होते हैं और कैलोरी इंटेक कम होती है, जिससे भूख कम लगती है और हम ओवर इटिंग नहीं करते, लिहाजा वजन कम होने लगता है.

नाश्ते में लें हाई प्रोटीन (high protein for breakfast)
अगर आप नाश्‍ते में हाई प्रोटीन का सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को कम करने में कारगर साबित हो सकता है. डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन को पचाने के लिए शरीर को अधिक कैलोरी खर्च करनी पड़ती है. दिन भर ली जाने वाली कुल कैलोरी में अगर प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत बढ़ा दी जाए तो भूख की इच्छा 60 प्रतिशत तक घट जाती है.

भरपूर नींद लेना जरूरी

जब आप कम सोते हैं तो भूख कम करने वाला हार्मोन लेप्टिन का उत्‍पादन घट जाता है और भूख बढ़ने वाला हार्मोन यानी घ्रेलिन बढ़ने लगते हैं. एक शोध के मुताबिक अगर कोई इंसान केवल एक हफ्ते तक 5 घंटे की ही नींद ले तो उसका वजन एक किलो तक बढ़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि नींद पूरी लें और डिनर हल्का करें.

आराम से खाएं

डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि जब हम खाना खाते हैं तो इसे पचाने वाले हार्मोन घ्रेलिन और भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के सिग्नल को दिमाग तक पहुंचने में करीब 20 मिनट का समय लगता है. अगर आप तेजी से खाते हैं तो दिमाग तक सिग्नल पहुंचने से पहले ही आप काफी कैलोरी इंटेक कर लेते हैं. इसलिए जरूरी है कि आराम से खाएं.

मीठी चीजों से रहें दूर

डाइट एक्सपर्ट कहती हैं कि अगर आप रोजाना सोडा, कोला, फ्रूट पंच, एनर्जी ड्रिंक जैसी मीठे ड्रिंक को सेवन करते हैं या मिठाईज्‍यादा खाते हैं तो इससे शरीर में कैलोरी इंटेक बहुत ही अधिक हो जाता है, जिसे बर्न करना आसान नहीं होता. इसलिए वजन कम करना चाहते हैं तो इन चीजों के सेवन से बचें.

ये भी पढ़ें; men’s health: इस समस्या से परेशान पुरुष इन 3 चीजों से कर लें दोस्ती, मिलेंगे कई फायदे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *