diabetes control diet: मधुमेह के मरीज खान-पान में इन बातों का रखें विशेष ख्याल, कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज
स्वास्थ्य

how to control diabetes know here diabetes control diet brmp | diabetes control diet: मधुमेह के मरीज खान-पान में इन बातों का रखें विशेष ख्याल, कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

diabetes control diet: अगर आप शुगर पेशेंट हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस बीमारी के मरीजों के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाएं रखना सबके लिए बहुत जरूरी है. लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि खानपीने पर कंट्रोल रखने के बाद ही शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.

आज के समय में डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है. जो लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन गई है. इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन खान पान पर ध्यान देने से शुगर के लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं.

क्यों होती है शुगर की बीमारी (what is sugar disease) 
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज होने का कारण खराब लाइफस्टाइल, उम्र बढ़ना, मोटापा और तनाव हो सकता है. इसकी वजह से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं. 

आइए जानते हैं शुगर के लेवल को नियंत्रण (control sugar level) में रखने के लिए डाइट में किन चीजों को लेना है और किससे परहेज करना है.

1. कम मात्रा में नमक खाएं
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अधिक मात्रा में नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से हृदय से जुड़ी बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए कम मात्रा में नमक खाएं.

3. ज्यादा फ्रूट्स और वेजिटेबल खाएं
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अधिक मात्रा में फ्रूट्स और वेजिटेबल खाएं जो फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसी चीजों के लिए पोषक तत्व की तरह काम करता है. फ्रूट जूस की जगह आप फ्रूट्स खाएं, क्योंकि जूस में चीनी मिलाया जाता है.

4. हेल्दी फैट का सेवन करें
हम सभी को अपने डेली रूटीन में हेल्दी फैट शामिल करना चाहिए. इससे एनर्जी मिलती है. हेल्दी फैट में सीड्स, अनसाल्टेड नट्स, एवोकाडो, ऑयली फिश, सूरजमुखी का तेल और ऑलिव ऑयल शामिल करें.

5. शराब पीने से बचें
डॉक्टर अबरार मुल्तानी बताते हैं कि डायबिटीज के मरीज शराब से दूरी बना लें. इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है. इससे शुगर लेवल बढ़ता है, जिसकी वजह से अन्य बीमारियां होने का खतरा होता है.

ये भी पढ़ें: herbs for hair: आपके बालों को नया जीवन देती हैं यह 5 जड़ी-बूटियां, hair हो जाएंगे काले, घने और मजबूत



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *