शारीरिक संबंध बनाते समय टूट सकता है पुरुषों का प्राइवेट पार्ट! जानें कारण और लक्षण
स्वास्थ्य

how does man broke his private part penile fracture purushon ka private part tootna samp | शारीरिक संबंध बनाते समय टूट सकता है पुरुषों का प्राइवेट पार्ट! जानें कारण और लक्षण

Men’s Broken Private Part: यूनाइटेड किंगडन के हैरान कर देने वाले मामले के मुताबिक अपनी पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय एक लड़के का प्राइवेट पार्ट टूट (Man broke his private part) गया है. यह रिपोर्ट द सन में छपी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस बारे में मेडिकल साइंस (चिकित्सीय विज्ञान) क्या कहती है? क्या सच में शारीरिक संबंध (यौन संबंध) बनाते हुए पुरुषों के प्राइवेट पार्ट के टूटने का खतरा रहता है? तो इसका जवाब ‘हां’ है. मेडिकल भाषा में इस स्थिति को Penile Fracture कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: Good Night Habits: बस सोने से पहले ये चीज खा लीजिए, असर आपको चौंका देगा

Penile Fracture क्या होता है? (Men’s broken Private Part)
पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में होने वाला फ्रैक्चर (Penile Fracture) सामान्य फ्रैक्चर से अलग होता है. क्योंकि, पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में किसी तरह की हड्डी नहीं होती है. इसलिए, यह हड्डियों के बजाय टिश्यू का फ्रैक्चर (Tissue Fracture) होता है. दरअसल, पुरुषों के जननांग (Men’s Private Part) की त्वचा के नीचे टिश्यू की रबर जैसी एक परत होती है, जिसे Tunica Albuginea कहा जाता है. जो कि सेक्शुअल इंटरकोर्स के लिए पुरुषों के प्राइवेट पार्ट का आकार बढ़ने और सख्ती के लिए जिम्मेदार होती है. कई बार Tunica albuginea के नीचे मौजूद इरेक्टाइल टिश्यू (Corpus Cavernosum) और दुर्लभ मामलों में यूरेथ्रा (पेशाब पास करने वाली ट्यूब) भी टूट सकती है. हालांकि, Penile Fracture के मामले दुर्लभ होते हैं, लेकिन ऐसी स्थिति आने पर तुरंत चिकित्सीय मदद (Emergency Medical Assistance) लेनी पड़ती है.

पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में फ्रैक्चर होने का कारण (Penile Fracture Causes)
जब असामान्य, अप्राकृतिक या बलपूर्वक शारीरिक संबंध (Rough Sexual Intercourse) बनाया जाता है या किसी सेक्शुअल ट्रॉमा के कारण पुरुषों का प्राइवेट पार्ट असामान्य स्थिति में मुड़ जाता है या चोटिल हो सकता है. जिस कारण पुरुषों के जननांग में मौजूद Tunica albuginea टिश्यू परत, इरेक्टाइल टिश्यू और यूरेथ्रा टूट सकते हैं या उसमें दरार आ सकती है. चूंकि, यौन संबंध के दौरान पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में इरेक्शन और अधिक रक्त प्रवाह के कारण टिश्यू सख्त होते हैं और इन पर असामान्य बल या ट्रॉमा के कारण चोट लग सकती है. इस दौरान पुरुष को टूटने की ‘POP’ जैसी आवाज आ सकती है.

ये भी पढ़ें: पुरुषों और महिलाओं को हो सकती हैं ये Sexual Problems, जानें कैसे लगाएं पता

पुरुषों का जननांग टूट जाने के लक्षण (Penile Fracture Symptoms)
पुरुषों का जननांग टूट जाने यानी फ्रैक्चर हो जाने के कारण निम्नलिखित लक्षण दिख सकते हैं. जैसे-

  • कुछ टूटने की आवाज आना
  • प्राइवेट पार्ट के इरेक्शन में अचानक कमी
  • चोट लगने के कारण भयंकर दर्द
  • चोटिल जगह पर गहरा नीला व काला निशान
  • प्राइवेट पार्ट में झुकाव
  • प्राइवेट पार्ट से खून आना
  • पेशाब करते समय भयंकर दर्द या जलन होना, आदि

ये भी पढ़ें: यौन संबंध बनाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना गले पड़ जाएगी मुसीबत

किन टेस्ट से जननांग में फ्रैक्चर का पता लगता है? (Test for Fracture in Private Part)
डॉक्टर पुरुषों के जननांग में फ्रैक्चर का पता लगाने के लिए एक खास तरह का एक्सरे, पेनाइल अल्ट्रासाउंड या एमआरआई टेस्ट का इस्तेमाल कर सकता है. इसके अलावा, इस चोट में यूरेथ्रा की सक्रियता का पता लगाने के लिए कुछ यूरिनरी टेस्ट भी करवाए जा सकते हैं.

Fracture in Private Part: प्राइवेट पार्ट टूटने का इलाज
Penile Fracture का इलाज करने के लिए आमतौर पर सर्जरी की जरूरत होती है. जिसमें सर्जन टूटे हुए टिश्यू को जोड़ देता है. इस सर्जरी का उद्देश्य पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में इरेक्शन और यूरिनरी फंक्शन को सामान्य रूप से स्थापित करना होता है. इसके अलावा, दर्द व असहजता को कम करने के लिए डॉक्टर बैंडेज, दर्द निवारक दवाओं का सेवन करने की सलाह भी दे सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *