टूथपेस्ट से हट जाएंगे चेहरे के अनचाहे बाल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका, मिलेगा साफ और खिलता चेहरा
स्वास्थ्य

homemade hair removal cream of unwanted hairs on face janiye anchahe baal hatane ka tarika samp | टूथपेस्ट से हट जाएंगे चेहरे के अनचाहे बाल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका, मिलेगा साफ और खिलता चेहरा

चेहरे पर अनचाहे बाल अच्छे नहीं लगते हैं. लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि इन्हें कितना भी हटा लो, कुछ दिन में ये वापिस आ जाते हैं. ऐसे में बार-बार पार्लर जाना बेहद खर्चीला साबित हो सकता है. लेकिन चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने (unwanted hair removal) का एक सस्ता-सा घरेलू उपाय भी है. जो कि बार-बार इस्तेमाल करने पर भी बजट फ्रेंडली रहेगा.

आइए जानते हैं कि चेहरे से अनचाहे बाल हटाने का घरेलू तरीका (home remedy for hair removal) कौन-सा है. जिसे अपनाने से साफ और निखरी त्वचा प्राप्त होती है.

ये भी पढ़ें: Mole Removal : चेहरे से मस्सा हटाना है, तो बस इस तेल का कर लें इस्तेमाल, जान लें सही तरीका

Unwanted Hair Removal : टूथपेस्ट की मदद से कैसे हटाएं अनचाहे बाल
अगर आप घर पर ही अनचाहे बाल हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सिर्फ सफेद टूथपेस्ट की मदद लें. टूथपेस्ट ऐसा लें, जो कि नॉर्मल हो. किसी फ्रेग्नेंस या फ्लेवर वाला ना हो.

सामग्री

  • 1 चम्मच टूथपेस्ट
  • 2 चम्मच बेसन
  • 4-5 चम्मच दूध

Homemade Hair Removal Cream बनाने का तरीका
सबसे पहले एक बर्तन में टूथपेस्ट और बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें दूध की मात्रा डालकर दोबारा अच्छी तरह मिलाएं. पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए. अगर ये बहुत ज्यादा गाढ़ा है, तो उसमें थोड़ा दूध और मिला लीजिए. आपको ऐसी hair removal cream बनानी है. जैसे कि बाजार में मिलती है.

ये भी पढ़ें: How to cook rice : इस तरीके से बनाना शुरू करें चावल, वरना बढ़ता है कैंसर व हार्ट डिजीज का खतरा

कैसे हटाएं चेहरे से अनचाहे बाल (how to remove unwanted hairs at home)
चेहरे के जिस भाग से अनचाहे बाल हटाना चाहते हैं, वहां पर यह homemade hair removal cream लगाएं. सूखने के बाद कॉटन पैड या बॉल की मदद से इस होममेड क्रीम को बालों की विपरीत दिशा में रब करें. 2-3 बार रब करने के बाद जब बाल पूरी तरह हट जाएं, तो चेहरा पानी से धो लें. आखिर में मॉश्चराइजर लगाना ना भूलें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *