बस 1 हफ्ता अपनाएं ये Homemade Hair Oil, भारी और घने बन जाएंगे हल्के बाल
स्वास्थ्य

homemade hair oil for heavy and thick hair oil for men and hair fall janiye balon ka tel kaise banate hain samp | बस 1 हफ्ता अपनाएं ये Homemade Hair Oil, भारी और घने बन जाएंगे हल्के बाल

आजकल हेयर प्रॉब्लम्स के कारण बालों का पतला और बाल झड़ना काफी आम है. लेकिन आप घर पर ही बालों का हर्बल तेल बनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और सिर्फ एक हफ्ते में अपने बालों को भारी और घने बना सकते हैं. बालों का झड़ना रोकने का तेल बनाने के लिए आपको सिर्फ 5 मिनट लगेंगे और बस 1 हफ्ते में आपको रिजल्ट दिखने लगेगा. आइए इस होममेड हेयर ऑयल को बनाने और लगाने का तरीका जानते हैं.

बाल झड़ने और पतले बालों की समस्या के लिए तेल (Oil to treat Hair Fall)
इस हर्बल हेयर ऑयल को बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 चीजों की जरूरत होगी. जो कि आपके घर में आसानी से मिल जाएंगी और आप 10 मिनट के अंदर 2 से 3 महीने के लिए तेल बना लेंगे.

ये भी पढ़ें: Homemade Face Wash: ब्रांड को भूल जाइए Herbal Face Wash घर पर बनाइए, चेहरे की हर समस्या होगी दूर

बालों के लिए तेल बनाने का तरीका
रात को सोने से पहले एक बर्तन में 1 लीटर शुद्ध सरसों का तेल निकालें और फिर उसमें 1 छोटा कप मेथी दाना डालकर रख दें. अगले दिन सुबह व दोपहर के बीच इस तेल को 5 से 7 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. जब मेथी के दाने काले होने लग जाएं, तो तेल को आंच से उतार लीजिए. ठंडा होने के बाद एक बोतल में भरकर स्टोर कर लीजिए.

बालों का झड़ना रोकने के लिए तेल कैसे लगाएं
रात को बालों की जड़ों में सरसों और मेथी दाने के तेल की मालिश करें और फिर बाल सुलझाकर बांध लें. अगली सुबह आप बाल माइल्ड शैंपू से धो लें. एक हफ्ते में 3 बार इस तेल का इस्तेमाल करें और फिर बाद में हफ्ते में दो बार उपयोग करें. आपको एक हफ्ते के अंदर ही असर दिख जाएगा. अगर आप रात में तेल लगाकर नहीं सो सकते हैं, तो हेयर फॉल रोकने के लिए तेल का इस्तेमाल सुबह नहाने से 2 घंटे पहले करें.

ये भी पढ़ें: इस समय खाएं 1 चम्मच मक्खन, Hair Fall हो जाएगा एकदम बंद, Kareena Kapoor की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नुस्खा

बालों के लिए होममेड हेयर ऑयल के फायदे

  • डैंड्रफ को मिटा देता है.
  • बालों को रूखा होने से बचाता है.
  • पतले और बेजान बालों का प्रभावी इलाज है.
  • बाल मजबूत बनते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *