स्वास्थ्य

homemade face wash for every skin problem herbal face wash recipe at home janiye face wash banane ka tarika samp | Homemade Face Wash: ब्रांड को भूल जाइए Herbal Face Wash घर पर बनाइए, चेहरे की हर समस्या होगी दूर

फेस से गंदगी हटाकर उसे साफ और ग्लोइंग बनाने के लिए हम फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बाजार के फेस वॉश में कैमिकल होते हैं और वह काफी महंगे भी आते हैं. ऐसे में आप घर पर भी हर्बल फेस वॉश (Herbal Face Wash at home) बना सकते हैं. जो आपके चेहरे की गहराई से सफाई करेंगे और किफायती भी होंगे. आइए, इन होममेड फेस वॉश को बनाने का तरीका (Homemade Face Wash Recipe) जानते हैं.

ये भी पढ़ें: इस समय खाएं 1 चम्मच मक्खन, Hair Fall हो जाएगा एकदम बंद, Kareena Kapoor की न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया नुस्खा

Homemade Face Wash: घर पर कैसे बनाएं हर्बल फेस वॉश
घर पर बने हर्बल फेस वॉश आपको बहुत ज्यादा झाग तो नहीं देंगे, लेकिन इनकी सफाई पर शक मत करिएगा.

Homemade Face Wash for Oily Skin: बेसन
चेहरे को क्लीन करने और अतिरिक्त तेल हटाने के लिए बेसन फेस वॉश (ऑयली स्किन के लिए फेस वॉश) का इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे पहले चेहरे को गीला कर लें. इसके बाद एक चम्मच बेसन से चेहरे पर मसाज करें. 1 से 2 मिनट चेहरा धोने के बाद ताजे पानी से साफ कर लें.

Homemade Face Wash for Dry Skin: दही और शहद
रूखी और खींची त्वचा (ड्राई स्किन के लिए फेस वॉश) के लिए आप दही और शहद से बने हर्बल फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद को मिलाकर फेस वॉश की तरह लगाएं. इसके बाद साफ पानी से धो लें. इससे चेहरा ड्राई होने से बचेगा और चेहरे पर ग्लो आएगा.

ये भी पढ़ें: Black Hair Tips: 4 घरेलू उपाय जो आपके सफेद बालों को बना देंगे काला, हेयर कलर की नहीं पड़ेगी जरूरत

Herbal Face Wash for Cleansing: बनाना फेस वॉश
केले से होममेड फेस वॉश बनाने के लिए आप आधा केला लेकर इसका पेस्ट बना लें. फिर इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे चेहरे पर फेस वॉश की तरह लगाएं. 1 से 2 मिनट चेहरे पर मसाज करने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें.

Face Wash for Pimples: दही और नींबू फेस वॉश
मुंहासों (पिंपल्स हटाने के लिए फेस वॉश) से राहत पाने के लिए आप दही और नींबू हर्बल फेस वॉश का इस्तेमाल करें. इसके लिए दही में नींबू का रस मिलाकर फेस वॉश की तरह इस्तेमाल करें. आपके चेहरे की त्वचा साफ होगी.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *