Oily Skin Care: ऑयली फेस वाले लोग चेहरे पर लगाएं ये चीज, तुरंत दिखने लगेगा असर
स्वास्थ्य

homemade cleanser for oily skin tips for oily skin care samp | Oily Skin Care: ऑयली फेस वाले लोग चेहरे पर लगाएं ये चीज, तुरंत दिखने लगेगा असर

स्वस्थ त्वचा के लिए उसकी सही देखभाल बहु जरूरी है. अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपको उसकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि ऑयली स्किन पर मुंहासे, दाग-धब्बे, बड़े रोमछिद्र की समस्या हो सकती है. ऑयली फेस से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ होममेड क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं. जो कि आपको तुरंत असर दिखाने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: Hygiene Tips for Men: इन शारीरिक अंगों को साफ रखें पुरुष, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

Homemade Cleanser for Oily Skin: फेस से ऑयल हटाने के घरेलू तरीके
अगर आप चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाना चाहते हैं, तो इन होममेड क्लींजर का इस्तेमाल करें.

गुलाब जल- चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए गुलाब जल बेहतरीन उपाय है. आप रात को सोने से पहले रुई की मदद से चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और इसके बाद पूरी रात छोड़ दें. अगली सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए रोजाना इस उपाय को अपनाएं.

बेसन और हल्दी- ऑयली स्किन को साफ करने के लिए बेसन और हल्दी काफी असरदार है. आप 1 चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच मूंग दाल पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से फेस पर स्क्रब करें और 10 मिनट चेहरे पर छोड़ दें. इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: Face Care: बस लगा लें मुलतानी मिट्टी और इस फल के छिलकों का पाउडर, कई साल जवान हो जाएगा चेहरा

दूध- 3 चम्मच दूध में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं. इस पेस्ट से चेहरे पर क्लॉकवाइज और फिर एंटीक्लॉकवाइज हल्के हाथ से मसाज करें. 5 मिनट सूखने देने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. ऑयली स्किन के लिए इस क्लींजर का रोजाना इस्तेमाल बेहतर होता है.

खीरा और टमाटर- ऑयली स्किन के लिए क्लींजर के रूप में खीरा और टमाटर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आधा खीरा और 1 टमाटर को ग्राइंड करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

नींबू और शहद- चेहरे से तेल हटाने और त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए नींबू और शहद का मेल फायदेमंद है. आप 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर मसाज करें. मसाज के बाद 10 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. रात को सोने से पहले इस उपाय को अपनाने से चेहरे से अतिरिक्त तेल हट जाएगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *