Dead Skin Home Remedy: चेहरे की ब्यूटी खराब कर देती हैं डेड सेल्स, घरेलू सामान से ऐसे पाएं बेदाग त्वचा
स्वास्थ्य

home treatment for dead skin to get spotless face samp | Dead Skin Home Remedy: चेहरे की ब्यूटी खराब कर देती हैं डेड सेल्स, घरेलू सामान से ऐसे पाएं बेदाग त्वचा

स्किन पर डेड सेल्स जमने के कारण त्वचा एकदम अस्वस्थ और बेजान नजर आती है. आपको समय-समय पर अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहिए. इससे फायदा यह होता है कि चेहरे की त्वचा की ऊपरी परत बिल्कुल साफ हो जाती है और रक्त संचार बेहतर होता है. जब एक्सफोलिएशन की मदद से चेहरे से डेड सेल्स यानी मृत कोशिकाएं निकाली जाती हैं, तो उसके नीचे से हेल्दी सेल्स निकलकर आती हैं. ये हेल्दी सेल्स आपके चेहरे को बेदाग और निखरा रूप प्रदान करती हैं. आप स्किन से डेड सेल्स निकालने के लिए एक्सफोलिएट घर पर भी कर सकते हैं. जिसके लिए घरेलू सामान की मदद ली जा सकती है. आइए इनके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 असरदार घरेलू उपाय, अब ब्लैक ड्रेस पहनने में हिचकिचाहट कैसी

घरेलू सामान की मदद से कैसे हटाएं डेड सेल्स
बेदाग और निखरी त्वचा प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित घरेलू सामान की मदद लेनी चाहिए. जैसे-

1. चीनी और शहद
चेहरे से डेड स्किन निकालने के लिए घर में मौजूद चीनी और शहद काफी लाभकारी हैं. चीनी स्क्रब की तरह काम करती है और शहद त्वचा को नमी प्रदान कर सकता है. इस उपाय के लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही चीनी को मिला लें. अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर कुछ देर हल्के हाथ से मसाज करें. इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें. आप इस डेड सेल्स हटाने के घरेलू उपाय का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं.

2. ओटमील स्क्रब
चेहरे की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए दो चम्मच ओटमील को पीस लें और फिर इसमें थोड़ा पानी मिला दें. इससे ओटमील का पेस्ट तैयार हो जाएगा. इस पेस्ट को हल्के हाथों की मदद से चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. करीब 5 मिनट के बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस उपाय को आजमाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: ब्लैकहेड्स से अंडा दिलाएगा छुटकारा, जानें सस्ता ब्यूटी हैक

3. बेकिंग सोडा
बेदाग चेहरा पाने के लिए बेकिंग सोडा काफी लाभकारी है. इसके साथ विटामिन ई कैप्सूल मिलाने से इसके फायदे को बढ़ाया जा सकता है. आप एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें विटामिन ई के एक कैप्सूल का ऑयल मिला लें. यह कैप्सूल आपको कैमिस्ट की दुकान पर आराम से मिल जाएगा. अब इन दोनों चीजों में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और 3 मिनट के करीब चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें. इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें.

4. कॉफी
आप कॉफी की मदद से भी फेस को एक्सफोलिएट कर सकते हैं. इसके लिए दो से तीन चम्मच कॉफी का दरदरा पाउडर लें और इसमें एक चम्मच नारियल तेल मिला लें. पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं. अब इस पेस्ट को हल्के हाथों की मदद से चेहरे पर मलें और फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसकी हम पुष्टि नहीं करते हैं.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *