hair care tips: बालों को काला, घना और मुलायम बना देंगे यह घरेलू उपाय, बस फॉलो करना होंगे ये टिप्स
स्वास्थ्य

home tips for hair care know here balon ki dekhbhal kese kare jhadte bal ki samasya door kese kare brmp | hair care tips: बालों को काला, घना और मुलायम बना देंगे यह घरेलू उपाय, बस फॉलो करना होंगे ये टिप्स

नई दिल्ली: भागदौड़ भरी इस लाइफ में हर को अपने गिरते बालों को लेकर चिंता जाहिर करता रहता है. लोगों में टूटते और झड़ते बालों को लेकर इतना डर बैठ गया है कि वो महंगे और कैमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट लेने को मजबूर हो गए हैं. अगर आप भी काले, लंबे, मुलायम और घने बाल चाहती हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं.

कंडीशनिंग
 बालों की जड़ों के मुकाबले नीचे के बाल ज्यादा रूखे और बेजान होते हैं. इसका मुख्य कारण यह कि बालों के निचले हिस्से को ठीक तरह से पोषण नहीं मिल पाता है. इसलिए बालों को कंडीशन करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इससे  बाल डैमेज होने से बच जाते हैं. साथ ही बाल हेल्दी भी बनते हैं.

अंडा और नींबू का इस्तेमाल
अंडा बालों से डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है और उन्हें तेज धूप और पसीने से होने वाले इंफेक्शन से भी बचाता है. इसके लिए एक एग योक में 2 से 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर उसे अच्छी तरह मिक्स करके जड़ों में लगा लें. आधा घंटा ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें.

जैतून का तेल
जैतून के तेल से तीन दिन में एक बार रात को बालों की मालिश करें. इससे बालों को हर तरह का पोषण मिलता है औऱ बाल लंबे और मुलायम होते हैं.

नारियल, शीशम और गुडहल के फूल का उपयोग
नारियल और शीशम के तेल मे गुडहल के फूल का पेस्ट मिलाए और पंद्रह मिनट के लिए लगाकर सिर धो लें।

मेहंदी का ऐसे करें उपयोग
मेहंदी में अंडा और चाय की पत्ती का पानी मिलाकर रात भर काली कढ़ाई में रखे और सिर पर लगाएं. 

तिल का तेल लाभकारी
तिल का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, इसके तेल की मालिश बालों की जड़ों में करें,  बाल घने हो जाएंगे.

अरंडी के तेल से लाभ
अरंडी के तेल में विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर मिलाए और उसे सिर में लगा लें. ये बालों के लिए जरूरी पोषक की तरह काम करता है.

ये भी पढ़ें: कब्ज की समस्या में कारगर है नारियल तेल, डॉक्टर ने बताया उपयोग का तरीका

नोट- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *