Skin Care Tips : कुछ ही दिनों में मुहांसों के निशान हटा देंगे ये घरेलू उपाय, चमक उठेगा चेहरा
स्वास्थ्य

home remedies for remove acne on face janiye muhanse hatane ke upay brmp | Skin Care Tips : कुछ ही दिनों में मुहांसों के निशान हटा देंगे ये घरेलू उपाय, चमक उठेगा चेहरा

नई दिल्ली: अगर आप भी मुहांसों के निशान से परेशान हैं और उन्हें चेहरे से हटाने चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जो मुहांसों के निशान हटाने में आपकी मदद करेंगे. 

दरअसल, गड़बड़ाए हुए हॉर्मोन्स की वजह से हमारे चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं. इसके अलावा पेट में जमा कब्ज, हमारे दिमाग पर चढ़ा तनाव और हमारे शरीर में मौजूद अन्य बीमारियों की वजह से भी मुहांसे की समस्या होती है. नीचे बताए गए घरेलू उपाय से आप मुहांसों के निशान की समस्या से निजात पा सकते हैं…

मुहांसों को हटाने के लिए घरेलू उपाय

1. मसूर दाल और दूध का मास्क 
मसूर की दाल का फेस पैक त्वचा के लिए लाभकारी है. इस पैक के लिए दाल को एक कटोरी दूध में रात भर भिगोकर रख दें. अगली सुबह इसे पीस लें. इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. इससे मुहांसों के निशान गायब हो सकते हैं.

2. नींबू का रस 
नींबू की मदद से भी आप मुंहासों के निशान दूर कर सकते हैं. इसके लिए नींबू के रस को दाग-धब्बों पर 5-10 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है. ये त्वचा को लाइट और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

3. कच्चे आलू का रस
आलू के रस की मदद से भी आप मुहांसों की समस्या से राहत पा सकते हैं. क्योंकि आलू में कैटेकोलेज नामक एंजाइम होता है. ये त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है. पिंपल्स के निशान के लिए कच्चे आलू के रस को नियमित रूप से 10-15 मिनट के लिए लगा सकते हैं.

4.खीरा वाला फेस मास्क
खीरे की मदद से भी आप मुहांसों के निशान हटा सकते हैं. खीरा वाला फेस मास्क (Cucumber Face Mask) बनाने के लिए आधा खीरा और 1 चम्मच दही को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिलाएं. अब इस फेस मास्क को लगाने से पहले चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोकर सुखा लें. इसके बाद पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20-25 मिनट सूखने दें और फिर चेहरा धो लें.

5. टमाटर का ऐसे करें उपयोग
टमाटर का गूदा त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. विटामिन से भरपूर टमाटर का रस निशानों को दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Diet for asthma patients: अस्थमा के मरीजों को अटैक से बचाएंगी ये 4 चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल

नोट– खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते, स्किन एक्सपर्ट की देखरेख में इस जानकारी पर अमल करें.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *