Home Remedies For Prickly Heat: पीठ और गर्दन में हो रही है कांटों सी जलन, घमौरियों से ऐसे पाएं निजात
स्वास्थ्य

Home Remedies For Prickly Heat: पीठ और गर्दन में हो रही है कांटों सी जलन, घमौरियों से ऐसे पाएं निजात | health – News in Hindi

घमौरियां दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Prickly Heat) : गर्मी के मौसम में पसीना आने की वजह से शरीर पर फोड़े-फुंसी या छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं और इन पर जलन भी होती है. आमतौर पर ये कोई गंभीर बीमारी नहीं है. इन फोड़े-फुंसियों को घमौरियां कहते हैं (Prickly Heat). myUpchar से जुड़े एम्स के डॉ. उमर अफरोज के अनुसार, खासतौर पर घमौरियां पीठ और गर्दन पर सबसे ज्यादा होती हैं. इसके अलावा कई लोगों को चेहरे और पेट पर भी होती हैं. घमौरियों (Heat Rash) पर ठंडी चीजों का इस्तेमाल करने से अच्छा महसूस होता है और कई लोग इस पर पाउडर लगाकर या दवाइयों का सेवन कर इससे निजात पाना चाहते हैं. इन सभी से थोड़ी देर के लिए राहत मिल सकती है, लेकिन घमौरियों की समस्या को कई घरेलू उपायों के जरिए भी ठीक किया जा सकता है.आइए जानें इन घरेलू नुस्खों के बारे में –

कच्चे आम का गूदा

कच्चा आम ठंडी तासीर का होता है, इसके अधिक सेवन से शरीर को बेहद ठंडक मिलती है. गर्मी में कच्चे आम का सेवन लाभकारी होता ही है, लेकिन घमौरियां ठीक करने के लिए इसका लेप भी कारगर होता है. कच्चे आम को गैस पर अच्छे से उबाल लें और फिर इस गूदे का लेप घमौरियां वाली जगह पर लगाएं, इससे घमौरिया ठीक होंगी.खीरा नींबू का रस

एक गिलास पानी लें, फिर इसमें नींबू का रस डालें. इसके बाद इसमें खीरे के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर डालें. इस खीरे के टुकड़े को घमौरियां वाले स्थान पर लगाएं. इससे भी घमौरियां की समस्या ठीक होगी. खीरा भी ठंडक देता है, जिससे घमौरियां या गर्मी में त्वचा संबंधित अन्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है.

कच्चा प्याज

कच्चा प्याज भी तासीर में ठंडा होता है. गर्मी में प्याज का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है, क्योंकि इससे शरीर में ठंडक बनी रहती है. घमौरियां से छुटकारा पाने के लिए कच्चे प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें. इस रस को शरीर पर हुए घमौरियां वाली जगह पर लगाएं, इससे घमौरिया जल्दी ही ठीक हो जाएगी.

नारियल का तेल और कपूर

घमौरियां से निजात पाने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिलाकर शरीर पर लगाएं. इस नुस्खे से भी घमौरियां से छुटकारा मिलेगा. नारियल का तेल त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है. कपूर ठंडक पहुंचाने का काम करता है इसलिए कपूर और नारियल का तेल त्वचा पर जलन जैसी समस्या को भी ठीक करते हैं.

नीम की पत्तियों से स्नान

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, नीम की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जिससे त्वचा संबंधित समस्याएं जल्दी ठीक हो जाती हैं. नीम का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फेसपैक के रूप में किया जाता है. घमौरियां ठीक करने के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें और इस पानी को ठंडा होने के बाद अपने नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें. इससे घमौरियां जल्दी ही ठीक हो जाती हैं.

तुलसी का लेप

तुलसी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक दोनों ही गुण होते हैं, जिससे त्वचा की समस्याएं जल्दी ठीक होती हैं. घमौरियां ठीक करने के लिए तुलसी की लकड़ी बहुत लाभदायक होती है इसके लिए तुलसी की लकड़ी को पीस लें. इसके बाद इसका चूर्ण तैयार कर लें और इसका लेप घमौरियां वाली सतह पर लगाने से भी आराम मिलता है.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, घमौरिया से बचने और ठीक करने का तरीका पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *