Home remedies for Diarrhoea in Hindi
स्वास्थ्य

Home remedies for Diarrhoea in Hindi

Diarrhoea Home remedies: डायरिया (Diarrhoea) पेट की बीमारी है जो वायरस या बैक्टीरिया के कारण होती है. इसमें लगातार दस्त, पेट में मरोड़, ऐंठन और दर्द की शिकायतें होती है. इस बीमारी के कारण शरीर में पानी की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है, जिससे डिहाइड्रेशन भी हो जाता है. जब किसी को यह बीमारी लगती है तब वह बहुत असहज हो जाता है. बच्चों में डायरिया या दस्त की समस्या बहुत अधिक होती है. इसमें पाचन तंत्र प्रभावित होता है. रोटावायरस, साल्मोनेला जैसे जीवाणुओं के कारण डायरिया की बीमारी लगती है. हालांकि, डायरिया बहुत ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं है. मेडिकल न्यूज टूडे की खबर के मुताबिक अधिकांश मामलों में डायरिया अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन कुछ मामलों में डॉक्टरों की सलाह की जरूरत होती है. आप घरेलू नुस्खे से भी डायरिया का इलाज कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल और मॉनसून में इन्फेक्शन से खुद को बचाने के लिए कारगर हैं ये उपाय

क्यों होता है डायरिया?
चूंकि यह वायरस और बैक्टीरिया दोनों की वजहों से होता है. इसलिए संक्रमित फूड्स या पेय पदार्थ के सेवन से डायरिया हो जाता है. कभी-कभी अधिक एंटीबायोटिक के सेवन से भी डायरिया हो जाता है. फूड प्वॉइजनिंग और फूड एलर्जी डायरिया की वजह हो सकती है. पेट में सूजन, इंफेक्शन से भी डायरिया हो सकता है.

इसे भी पढ़ेंः इम्युनिटी के लिए क्यों जरूरी है हेल्दी पेट, जानिए एक्सपर्ट की राय

डायरिया में घरेलू नुस्खें

-डायरिया में पानी की कमी हो जाती जिसके कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो जाती है. इसलिए डायरिया होने पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. वैसे बीमारी होने पर ओआरएस का घोल दिया जाता है. इसे खुद भी बना सकते हैं. एक लीटर पानी में आधा चम्मच नमक और छह चम्मच चीनी मिलाकर घोल तैयार कर लें. इसे लेने से शरीर में सोडियम और कैल्सियम की जल्दी भारपाई हो जाती है.

-डायरिया से शरीर में बहुत कमजोर आ जाती है. इसकी भारपाई के लिए रिकवरी डाइट की जरूरत पड़ेगी. इसमें पैक्टीन की शरीर को जरूरत होती है, इसके लिए फलों का सेवन करें. डायरिया से शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है. इसके लिए शकरकंद का इस्तेमाल करें. इसके अलावा सॉफ्ट सब्जी का इस्तेमाल करें जो आसानी से पच जाएं.

-डायरिया में लिक्विड डाइट लें. इसके लिए केला, राइस, एप्पल सॉस को मिलाकर खाएं. बहुत ज्यादा मसालेदार चीजों को कुछ दिनों तक नहीं खाएं.

-अदरक की चाय सिर्फ सर्दी-जुकाम में ही नहीं बल्कि डायरिया में भी आराम पहुंचाती है. जब भी डायरिया हो, अदरक की चाय बनाकर पिएं. अदरक से डायरिया के कारण बनने वाले बैक्टीरिया का सफाया होता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *