इन घरेलू चीजों से दूर होगा शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द, एक बार जरूर आजमाएं
स्वास्थ्य

home remedies for any body pain | इन घरेलू चीजों से दूर होगा शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द, एक बार जरूर आजमाएं

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है जब सुबह से शाम तक घर में या ऑफिस में काम करते-करते आपका शरीर पूरी तरह से थक जाता है. ऐसे में आप सुस्त हो जाते हैं. आए दिन शरीर के किसी न किसी अंग में दर्द (body pain) होने लगता है. ऐसी स्थिति में कई लोग दवां या इंजेक्शन का प्रयोग करते है. ये दवां या इंजेक्शन (medicine or injection) व्यक्ति के लिए हानिकारक भी हो सकते है.

इसलिए हमें इन तरह कि दवाओं या इंजेक्शन के प्रयोग से जितना हो सके उतना बचना चाहिए. कई बार इसके गंभीर और कई बार साधारण कारण हो सकते हैं. लेकिन यह पता लगाने के लिए आप शरीर दर्द के घरेलू उपाय (home remedies for body pain) अपना सकते हैं. यदि आपको शरीर दर्द के घरेलू उपाय से राहत मिल जाती है इससे यह साफ हो जाएगा की आपके शरीर दर्द का कारण कोई जटिल समस्या नहीं है. आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपाय.

सेब का सिरका
अगर आपके मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) हो और आप इसे दूर करना चाहते है तो आपके लिए सेब का सिरका (apple vinegar) बहुत फायदेमंद होगा. इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है. इसके लिए आप नहाते वक्त गुनगुना पानी करें, उसमें सेब का सिरका डालकर उसे मिला लें. अब इस पानी से आप नहा लें. इससे आपको शरीर के दर्द में काफी राहत मिलेगी.

अदरक का प्रयोग
बॉडी पेन को दूर करने में अदरक (ginger) भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. एनाल्जेसिक गुण के कारण यह  बहुत शक्तिशाली होता है, इसमें सूजन कम करने की और दर्द कम करने की शक्ति होती है. ये गुण शरीर के दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए आप एक 2 इंच अदरक का टुकड़ा लें. अब एक कप पानी में इस टुकड़े को मिल दें. इसको अच्छी तरह से लगभग 5 मिनट उबाल लें. अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इस मिश्रण को दिन में 2 से 3 बार पीएं.

दालचीनी
दालचीनी (cinnamon) को हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता हैं. यह शरीर के दर्द से तुरंत राहत दिलाने में काफी मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर के दर्द के लिए काफी लाभकारी होते है.

हल्दी के प्रयोग से दर्द कम
यदि आपको कभी चोट लगी होगी तो आपने अपने घर में नानी,दादी,या मां के मुंह से जरुर सुना होगा हल्दी लगा लो या हल्दी वाला दूध (turmeric milk) पीकर सोना. इससे दर्द कम हो जाएगा और रक्त एक जगह जमा नहीं होगा. शरीर दर्द के घरेलू उपाय के लिए हल्दी एक सबसे अच्छा उपचार है.

ये भी पढ़ें, बहुत ही गुणकारी हैं मेथी के पत्ते, इसके फायदे जानकार हो जाएंगे खुश

सरसों के तेल से मालिश
आपके शरीर के जिस हिस्से में भी दर्द है, इस मालिश से आपको बहुत आराम मिल सकता है. सरसों के तेल की मालिश लगातार शरीर के दर्द से लड़ने का एक और बढ़िया तरीका है. इस तेल में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में सूजन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है. तेल को थोड़ा गुनगुना कर लें अब सरसों के तेल से मालिश करें. इससे आपका दर्द कम हो सकता है. तेल को तुरंत साफ न करें. इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद आप नहा लें. आपको इससे बहुत आराम मिल सकता है.

काली मिर्च से करें दर्द कम
काली मिर्च में कैप्सैसिन होता है, जो दर्द  को रोकने में आपकी मदद कर सकता है. यह रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और शरीर में दर्द से निपटने के लिए एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में भी कार्य करता है. इसके प्रयोग करने के लिए एक चम्मच पीसा हुआ चिरौंजी और काली मिर्च  लें. अब कप पानी गर्म करके चिरौंजी काली मिर्च पाउडर को अच्छी तरह से मिला लें. इसमें स्वाद के लिए शहद मिला लें. इसका प्रयोग आप एक दिन में एक बार या दो बार कर सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *