अजवाइन है गुणों की खान, सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का रामबाण इलाज
स्वास्थ्य

Home remedies: Benifits of ajwain Or carom seeds from your kitchen | अजवाइन है गुणों की खान, सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का रामबाण इलाज

नई दिल्ली: परिवार में किसी को छोटी सी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी (Health Related Issues) होते ही हम परेशान हो उठते हैं. डॉक्टर (Doctor) को फोन मिलाने से लेकर कई बार तो खुद ही बुखार चेक करने तक की जतन हम कर डालते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी रसोई में ही आपकी तमाम दिक्कतों की दवाएं हमेशा पड़ी रहती हैं? जैसे, आपका पेट दर्द कर रहा हो, या गैस हो गई हो तो आप क्या करेंगे? माइग्रेन (Migraine) की समस्या हो, दवा खत्म हो तब आप क्या करेंगे? या अचानक गला खराब हो जाए तो? इन सारी समस्याओं का इलाज आपकी रसोई में मिलने वाला अजवाइन ही है.

अजवाइन है कई बीमारियों का रामबाण इलाज
अजवाइन (Ajwain) हमारे रसोई में सबसे कम जगह घेरता है, लेकिन होता बहुत काम का है. अजवाइन सेहत की कई समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकता है. ये सर्दी-खांसी, सिर दर्द ठीक करने के साथ साथ आपकी त्वचा के लिए भी खास है. आइये जानते हैं अजवाइन से जुड़े कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में.

अजवाइन यानि पेट का डॉक्टर
आपके भोजन में अजवाइन का नियमित सेवन आपकी पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त रखता है. लेकिन फिर भी कई बार दिक्कतें आ ही जाती हैं. ऐसे में अगर आपको गैस की दिक्कत हो रही हो, तो अजवाइन आपके लिए रामबाण उपाय है. उल्टी की समस्या होने पर भी अजवाइन का सेवन किया जा सकता है. अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से खट्टी डकार और गैस की समस्‍या तुरंत छू मंतर हो जाती है.

कान को भी आराम
आपके कान में पानी चला हो गया हो. या कान में तेज दर्द हो रहा हो. ऐसी सूरत में इंसान को कुछ नहीं सूझता. ऐसे में अजवाइन का तेल कान में डालने से कान दर्द ठीक हो जाता है.

बुजुर्गों का साथी
घर के बड़े बुजुर्गों को अक्सर गठिया की समस्या आ जाती है. गठिया रोग से होने वाला दर्द बेहद भयानक और असह्य होता है. लेकिन अजवाइन की पोटली से सिकाई करने से गठिया में आराम मिलता है.

गले से लेकर सिर दर्द में भी देता है आराम
अगर आपका खराब है तो आपकी रसोई में कई सारी चीजें उसके उपचार में काम आ सकती हैं, लेकिन जब मामला हाथ से बिगड़ता दिखे और किसी नुस्खे से आराम न मिले तो तुरंत अजवाइन उबाल डालिए और फिर उससे गरारे कर लीजिए,आपका गला ठीक हो जाएगा. यही नहीं, माइग्रेन के भयानक दर्द में अगर आपने अजवायन को पानी में उबाल कर उस पानी का सेवन किया, तो माइग्रेन का दर्द थोड़ी ही देर में छू मंतर हो जाता है.

चेहरे की सुंदरता का साथी
अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. जब लेप सूख जाए तब इसे गर्म पानी से साफ कर लें. कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे.

ओमेगा 3 की खान है अजवाइन
अजवाइन में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है, जो दिल और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और दिमाग को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है. अजवाइन की चाय में दिमाग के ट्यूमर को रोकने की क्षमता होती है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

Video-



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *