Holi 2022: होली की एक्साइटमेंट में न करें आंखों को नजरअंदाज, ऐसे करें रंगों से प्रोटेक्ट
स्वास्थ्य

Holi 2022: होली की एक्साइटमेंट में न करें आंखों को नजरअंदाज, ऐसे करें रंगों से प्रोटेक्ट

Holi 2022: मार्च महीने के दस्तक देते ही कई लोग बेहद बेसब्री से होली का इंतजार करने लगते हैं. होली (Holi) कुछ लोगों का फेवरेट फेस्टिवल होता है. यही कारण है कि रंगों के इस त्योहार (Festival) को समूचे देश में काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. हालांकि इस दौरान ज्यादातर लोग एक्साइटमेंट में आकर कुछ जरूरी सावधानियों (Precautions) को नजरअंदाज कर देते हैं. जिसका खामियाजा आपकी सेहत और स्किन के साथ-साथ आंखों को भी भुगतना पड़ सकता है. बता दें कि इस साल 18 मार्च को होली का पर्व मनाया जाएगा.

बेशक होली का त्योहार मौज-मस्ती का पर्व होता है. लेकिन कई बार हम होली खेलने में इतना मशगूल हो जाते हैं कि अपनी आंखों को अनदेखा करने से भी नहीं चूकते हैं. जिसके कारण आंखों में जलन और खुजली  होने लगती है. इसके चलते आपकी आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं होली खेलते समय आईकेयर के कुछ टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप बेफिक्र होकर होली का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

न करें सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल

होली खेलते समय सिंथेटिक रंगों का उपयोग करने से बचना चाहिए. इससे आपकी आंखों में जलन, एलर्जी और सूजन की शिकायत हो सकती है. वहीं ग्रीन सिंथेटिक कलर आंखों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है. जिससे आंखों में घाव होने का भी खतरा रहता है. इसलिए सूखे गुलाल से ही होली खेलने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: March 2022 Vrat List: मार्च के दूसरे सप्ताह में है लड्डू होली, लट्ठमार होली, होलाष्टक, देखें लिस्ट

गुब्बारे हो सकते हैं खतरनाक

होली में खासकर बच्चे गुब्बारों का जमकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन पानी या रंगों से भरा गुब्बारा आंखों पर लगने के चलते ये ब्लंट ट्रामा का भी कारण बन सकता है. इसलिए होली में गुब्बारों से दूर रहने की कोशिश करें.

इन रंगों को कहें NO

आजकल होली के दौरान मार्किट में अलग-अलग तरह के रंग उपलब्ध रहते हैं. जिनसे आकर्षित होकर हम सबसे अलग और नए रंग का चयन कर लेते हैं. मगर, शीशे की तरह चमकने वाले रंग आपकी आंखों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. इनसे आपकी आंखों की रोशनी जाने का भी खतरा रहता है.

लेंस पहनने से बचें

होली खेलते समय आंखों पर कॉन्टेक्ट लेंस न लगाएं. इससे रंग आंखों के बीच में फंस जाता है और आंखों को काफी नुकसान पहुंचाता है. इसके अलावा आंखों को प्रोटैक्ट करने के लिए सनग्लासेस जरूर पहनें.

ये भी पढ़ें: Holi 2022: वास्तु अनुसार किन रंगों से खेलें होली, जो बढ़ाएगा सुख और सौभाग्य

आंखों के आस-पास लगाएं तेल

होली खेलने जाने से पहले आंखों पर रंगों का असर कम करने के लिए नारियल का तेल या फिर कोल्ड क्रीम लगाना न भूलें. आंखों के आसपास नारियल के तेल की मोटी परत लगाने से आंखों पर लगे रंग आसानी से छूट जाते हैं.

नॉर्मल पानी से धोएं आंख

होली खेलने के बाद आंखों को धुलने के लिए ज्यादा गर्म या फिर ठंडे पानी से आंखों को धुलने के बजाए नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करना सही रहता है. इसके अलावा बाल धोते समय आंखों को जोर से बंद कर लें. जिससे रंग आपकी आंखों में न जाए.

ऐसे खेलें होली

कोशिश करें कि होली खेलने के लिए नेचुरल और कच्चे रंगों का प्रयोग करें. अगर आप चाहें तो घर पर ही बेसन, पलाश के पत्तों और चुंकदर जैसी प्रकृतिक चीजों से कैमिकल फ्री रंग बना सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Holi, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.