Holi 2022: अगर प्रेग्नेंट हैं तो होली के समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल
स्वास्थ्य

Holi 2022: अगर प्रेग्नेंट हैं तो होली के समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Holi 2022: इस साल 18 मार्च को देश में होली (Holi) का त्योहार काफी धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा. कई लोगों ने अभी से होली की तैयारियां शुरू कर दी है और होली खेलने को लेकर काफी एक्साइटेड नजर आ रहे हैं. बेशक होली मौज-मस्ती का दिन होता है. लेकिन होली की भागदौड़ में खासकर गर्भवती महिलाओं (Pregnancy) के लिए कुछ खास एहतियात (Precautions) बरतना बेहद जरूरी हो जाता है. दरअसल अक्सर देखा जाता है कि कभी जानकारी के अभाव में तो कभी होली के उत्साह में गर्भवती महिलाएं कुछ लापरवाहियां बरतने लग जाती हैं. जिसका सीधा असर बच्चे की सेहत पर पड़ सकता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को कुछ बातों को ध्यान में रखकर ही होली खेलनी चाहिए. जिससे वो होली का भी पूरा मजा उठा पाएंगी और उनका बच्चा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. तो आइए जानते हैं होली खेलने के दौरान प्रेग्नेंसी में किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

डांस करने से बचें

होली खेलते समय मौज-मस्ती के साथ-साथ रंग-गुलाल उड़ाना और नाच-गाना भी आम बात होती है. ऐसे में सभी करीबियों को डांस करता देख पैर खुद-ब-खुद थिरकने लग जाते हैं. हालांकि अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो डांस से दूरी बनाकर रखें. इससे भीड़ में आपको धक्का लग सकता है और बच्चे की हेल्थ प्रभावित होने का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: Holika Dahan 2022 Muhurat: कब है होलिका दहन का सही मुहूर्त? काशी के ज्योतिषाचार्य से जानें

गुलाल का करें इस्तेमाल

होली के दिन लोग तरह-तरह के रंगों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन गीले रंगों में काफी ज्यादा कैमिकल का प्रयोग किया जाता है. जिसका असर प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए गर्भवती महिलाएं गुलाल और अबीर जैसे सूखे रंगों से ही होली खेलने को प्राथमिकता दें. साथ ही गीले रंग खेलने से इसलिए भी बचें क्योंकि आस-पास पानी होने की वजह से फिसलने का डर भी बना रहता है.

नैचुरल रंगों से खेलें होली

प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं की त्वचा काफी नाजुक हो जाती है और हर अच्छी-बुरी चीजों का असर बच्चे पर पड़ता है. ऐसे में कैमिकल युक्त रंगों का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए हर्बल और नेचुरल कलर से ही होली खेलने की कोशिश करें. बता दें कि, जहां हर्बल कलर मार्किट में आसानी से मिल जाते हैं. वहीं आप घर पर भी नेचुरल कलर तैयार कर सकती हैं. जो आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होगा.

ये भी पढ़ें: Happy Holi 2022: भारत ही नहीं, दुनिया के इन 8 देशों में भी मनाई जाती है कुछ अलग तरह की ‘होली’

भीड़ से बनाएं दूरी

होली की खुशियों में कोरोना वायरस से बचाव के तरीकों को अपनाना न भूलें. भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूरी बनाकर रखें. साथ ही जब को घर में आये तो मास्क लगाकर ही लोगों से मिलें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Holi, Lifestyle, Women

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.