Hing Benefits: कभी नहीं होगी गैस और सिरदर्द की समस्या, अगर ऐसे इस्तेमाल करेंगे हींग
स्वास्थ्य

hing is very good to treat gas bloating and headache know asafoetida or hing benefits samp | Hing Benefits: कभी नहीं होगी गैस और सिरदर्द की समस्या, अगर ऐसे इस्तेमाल करेंगे हींग

हमारी रसोई में हर समस्या का समाधान उपलब्ध है. ये समाधान जितने असरदार हैं, उतने ही आसान भी हैं. जो लोग गैस (Hing Benefits for Gas Bloating) और सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, उनके लिए हींग का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. अगर आप हींग का इस्तेमाल सही तरीके से करेंगे, तो आपको कभी सिरदर्द या गैस की समस्या (Headache Home Remedy) से परेशान नहीं होना होगा. इस बारे में बता रही हैं न्यूट्रिशन एक्सपर्ट…

ये भी पढ़ें: Expert Advice: दोपहर में चावल खाने के बाद क्यों आती है तेज नींद और सुस्ती, जानें असरदार उपाय

हींग के फायदे (Asafoetida or Hing Benefits)
करण जौहर, विद्या बालन और दीपिका पादुकोण जैसे सेलिब्रिटी को सलाह देने वाली न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हींग के फायदों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि हींग में फेनोलिक फाइटोकैमिकल एसिड, एंटी फंगल, एंटी कैंसरस, हिपैटोप्रोटेक्टिव, एंटी वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-स्पैस्मोडिक गुण होते हैं. जो निम्नलिखित समस्या में फायदा पहुंचाते हैं.

  • कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित करने में
  • एथेरोस्केलेरोसिस
  • ब्लड प्रेशर
  • सांस संबंधी समस्या
  • अस्थमा, आदि

ये भी पढ़ें: Flat Tummy पाने के लिए Dieting की जरूरत नहीं, बस इन सिंपल कामों को बना लीजिए आदत

गैस और सिरदर्द के लिए कैसे फायदेमंद है हींग (Hing for Gas and Headache Problem)
पूजा मखीजा बताती हैं कि हींग में carminative, anti-flatulent और anti-spasmodic गुण होते हैं. जो गैस्ट्रिक एसिड और लिवर द्वारा बाइल का उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं. जिससे पाचन बेहतर होता है और गैस की समस्या नहीं होती है. वहीं, सिरदर्द के लिए हींग इसलिए फायदेमंद है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. जो सिर में मौजूद रक्त वाहिकाओं को शांत करके सिरदर्द से राहत देता है.

क्या है हींग के सेवन का सही तरीका (Right way to use hing)
गैस की समस्या और सिरदर्द से राहत पाने के लिए पूजा मखीजा ने हींग का सेवन करने का सही तरीका बताया है. वह कहती हैं कि आपको एक महीने तक रोजाना सुबह खाली पेट हींग का सेवन करना है. इसके लिए आप आधा चम्मच घी या तेल गुनगुना करके उसमें 1/4 या 1/2 चम्मच हींग डालकर सेवन करें. आप गुनगुने पानी के साथ भी हींग का सेवन कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *