herbs for hair: आपके बालों को नया जीवन देती हैं यह 5 जड़ी-बूटियां, hair हो जाएंगे काले, घने और मजबूत
स्वास्थ्य

herbs for hair know here hair loss problem solution brmp | herbs for hair: आपके बालों को नया जीवन देती हैं यह 5 जड़ी-बूटियां, hair हो जाएंगे काले, घने और मजबूत

herbs for hair: बालों का झड़ना एक आम समस्या है. पुरुषों में यह समस्या आनुवंशिक कारणों से हो सकती है, लेकिन महिलाओं में ऐसा नहीं है. महिलाओं के पोषक तत्त्वों की कमी, हार्मोनल समस्या या कोई बीमारी की वजह से बाल झड़ने लगते हैं. आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने बताया कि आयुर्वेद में बालों के लिए कई कारगर औषधियां हैं, जिनके प्रयोग से बालों को झड़ने से रोक सकते हैं. 

बालों के लिए फायदेमंद हैं ये जड़ी बूटियां (These herbs are beneficial for hair)

1. आंवला
आंवला छह रसों से युक्त होता है. इसमें विटामिन्स मिनरल्स और एल्कलॉइड पाया जाता है, जो बालों के लिए पोषण का काम करते हैं. इसके फल का पाउडर एक-एक चम्मच सुबह शाम पानी के साथ लें. इसके एक्सट्रैक्ट के कैप्सूल भी बाजार में उपलब्ध हैं, जिन्हें सुबह-शाम एक-एक लिया जा सकता है. इससे बाल घने व काले होंगे और बालों के झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

2. ब्राह्मी
यह बालों की रक्षा व विकास में मदद करती है. इसकी पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें. इसे भी सुबह-शाम एक-एक चम्मच लिया जा सकता है. इसके एक्सट्रैक्ट के कैप्सूल भी बाजार में उपलब्ध हैं. यह तनाव की वजह से झड़ने वालो बालों के लिए बहुत कारगर है. ये बालों की जड़ों को पोषण देती है, लिहाजा बालों का टूटना रुक जाता है.

3. एलोवेरा
एलोवेरा के ताजे पल्प में एक एंजाइम होता है, जो मृत कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं को विकसित करता है. इसे सिर की त्वचा पर लगाने से रूसी खत्म होती है. बालों का झड़ना भी रुकता है और नए बाल आना शुरू होते हैं. इसके ताजे गुदे को मिश्री में मिलाकर खाया भी जा सकता है. 

4. अश्वगंधा
अश्वगंधा में बालों के स्वास्थ्य के लिए टायरोसिन नामक अमीनो एसिड होता है, जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है य़और बालों में मेलानिन की मात्रा को बढ़ाता है. ये बालों की जड़ों को मजबूत करता है. आप सुबह-शाम एक-एक चम्मच इसका पाउडर ले सकते हैं. इसके एक्सट्रैक्ट के कैप्सूल भी बाजार में उपलब्ध हैं, जिन्हें सुबह शाम एक-एक लिया जा सकता है.

5. अमरबेल
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो 30 ग्राम अमर बेल पीसकर दो चम्मच तिल का तेल मिलाकर सिर पर मसाज करें. ऐसा करने से बालों के झड़ने की समस्या खत्म होगी. टूटे बाल पुन: आ सकते हैं. 

नोट- आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने सलाह दी है कि आप यह उपचार किसी आयुर्वेद चिकित्सक की देख-रेख में लें. 

ये भी पढ़ें: आपको बालों को नया जीवन देंगे सिर्फ 2 अंडे, hair हो जाएंगे मुलायम और मजबूत, बस ऐसे करें यूज



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *