Herbal Drinks For Pimple: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये 3 स्पेशल हर्बल ड्रिंक्स
स्वास्थ्य

Herbal Drinks For Pimple: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये 3 स्पेशल हर्बल ड्रिंक्स

Herbal Drinks For Pimples: लोग अपनी सेहत के साथ साथ अपनी स्किन (Skin) और बालों (Hairs) को लेकर भी काफी सचेत रहते हैं. दरअसल चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे और पिंपल्स खूबसूरती को बिगाड़ने का काम कर सकते हैं. स्किन पर दाग-धब्बे और मुंहासे होने के कई कारण हो सकते हैं. जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं होती है उनके स्किन पर अक्सर दाग-धब्बे नजर आते हैं और चेहरे पर पिंपल्स निकल आते हैं. वहीं धूल, मिट्टी और प्रदूषित हवा (Polluted Air) के सम्पर्क में आने से भी स्किन पर कई तरह की समस्याएं नजर आने लगती हैं. इतना ही नहीं अगर आप हेल्दी डाइट का सेवन नहीं करते हैं तो भी आपको स्किन संबंधी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. बहुत अधिक जंग फूड, तला-भुना और अनहेल्दी पैकेज्ड फूड का सेवन करने से भी पिंपल्स की समस्या होती है. ऐसे में 3 खास तरह के हेल्दी ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं. आपको अपनी डाइट में इन हर्बल ड्रिंक्स को शामिल करना है ताकि पिंपल्स से छुटकारा मिल सके.

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए पिएं तुलसी और अजवाइन का पानी, ऐसे होगा फायदा

इन हर्बल ड्रिंक्स को पीने से पिंपल्स की समस्या से मिलेगा छुटकारा

आंवला और एलोवेरा ड्रिंक
आंवला और एलोवेरा दोनों ही सेहत के साथ साथ स्किन और बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. आंवला और एलोवेरा जूस को मिलाकर रोज सुबह पीने से पिंपल्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. ऐसे में इस ड्रिंक को पीने से पिंपल्स की समस्या में राहत मिल सकती है.

मिक्स फ्रूट ड्रिंक
संतरा, तरबूज, अनार जैसे फलों का जूस पीने से सेहत ही नहीं स्किन और बाल भी हेल्दी रहते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाते हैं और पिंपल्स की समस्या से मुक्ति दिलाते हैं. मिक्स फ्रूट ड्रिंक पीने से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर रहते हैं.

इसे भी पढ़ें: लौकी का जूस पीने से पहले जरूर जान लें ये बातें, हो सकती है बड़ी परेशानी

हल्दी और नींबू ड्रिंक
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं. ये सेहत को वायरल बीमारियों से बचाता है और स्किन पर भी किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है. नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) 

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.