Piles Treatment: बवासीर के लिए रामबाण है हल्दी, ऐसे करें पक्का इलाज, दोबारा नहीं होंगे परेशान
स्वास्थ्य

Hemorrhoids Treatment at home Piles Permanent Upchar | Piles Treatment: बवासीर के लिए रामबाण है हल्दी, ऐसे करें पक्का इलाज, दोबारा नहीं होंगे परेशान

न्यू दिल्ली: हल्दी बहुत गुणकारी मानी गई है और इसका इलाज बहुत सारी बीमारियों में किया जाता है. अक्सर लोग बवासीर (Piles Problem) के समस्या के समय बहुत परेशान रहते हैं. मार्केट में मिलने वाली कई सारी बवासीर का इलाज (Piles Treatment At Home) करने वाली दवाइयों का सेवन करने लगते हैं. लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है. पाइल्स एक ऐसी समस्या है जिसे लोग बताने में हिचकिचाते हैं. बवासीर (Bawasir Ke Gharelu Upchar) का कोई खास शर्तिया इलाज नहीं होता है लेकिन आप कुछ उपायों को कर के इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं. इसलिए आज हम जानेंगे बवासीर का हल्दी से गुणकारी इलाज कैसे किया जाता है.

पेनफुल पाइल्स से पाएं राहत 

पाइल्स से निजात पाने (Piles Treatment At Home In Hindi) के लिए हल्दी बहुत गुणकारी है. हल्दी के साथ कुछ चीजों को मिक्स (Piles Medicine At Home) कर इसका इस्तेमाल करने से आपको पाइल्स में जल्दी राहत मिलेगी. बवासीर के समय बहुत पीड़ा होने लगती है और लोग इस बीमारी के बारे में खुल कर शेयर भी नहीं कर पाते हैं. तो आज यहां हम आपको बताया रहे हैं हल्दी से पाइल्स का रामबाण इलाज.

नारियल तेल और हल्दी पाउडर 

नारियल का तेल (Coconut Oil For Piles Treatment) आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज में अहम रोल निभाता है. बवासीर कि समस्या होने पर नारियल के तेल में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर इसे अपने पाइल्स की जगह पर यानी हल्के हाथों से या कॉटन लगाने से आपको गुदा के हिस्से पर होने वाले बवासीर से राहत मिलती है. इसे कुछ दिनों तक लगातार करें.

एलोवेरा जेल और हल्दी 

थोड़ा सा एलोवेरा जेल (Aloevera Gel With Haldi) में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. रात मैं नियमित रूप से सोने के समय आपको अपनी गुदा पर बवासीर वाली जगह पर इस लेप को लगाना है. दो हफ्तों तक लगातार ऐसा करें. इससे आपको बवासीर से जल्द ही राहत मिलेगी.

देसी घी और हल्दी है रामबाण इलाज

देसी घी कई बीमारियों में बहुत ही गुणकारी है. नियमित रूप से देसी घी का सेवन करने से आपको कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. बवासीर कि समस्या होने पर थोड़ी सी देसी घी में एक चम्मच हल्दी मिला कर मिश्रण बना लें. इसे अपने गुदा के हिस्से पर या अपनी बवासीर वाली जगह पर नियमित तरीके से लगाएं. कुछ ही दिनों में आपका बवासीर छु मंतर हो जाएगा.

ये भी पढ़ें – Motion Sickness: सफर में क्यों आती है उल्टी? जानिए वजह और रामबाण इलाज, दोबारा न होंगे परेशान

बकरी का दूध, हल्दी और काला नमक

बवासीर (Piles Symptoms) से निजात पाने के लिए एक कप बकरी के दूध में एक चम्मच हल्दी (Goat Milk With Turmeric) और आधा चम्मच काला नमक मिलाकर कुछ दिनों तक लगातार सेवन करें. इस इलाज को रोजाना करेंगे तो आपको जरूर फायदा मिलेगा.

नहाने के टब में हल्दी डाल कर करें इस्तेमाल 

यदि आप बाथ टब (Turmeric In BathTub) में नहाते हैं तो नहाने के पानी में या टब में दो चम्मच हल्दी को मिलाकर उस पानी (Piles Treatment In Hindi) में 15 मिनट के लिए बैठें. ऐसा तीन-चार दिन लगातार करने से आपके त्वचा के विकार दूर हो जाएंगे और आपका बवासीर सौ प्रतिशत ठीक हो जाएगा.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *