Winter Fruits: सर्दियों में मिलने वाले ये 5 फल शरीर को बनाते हैं तंदरुस्त, इस बार छोड़ना नहीं!
स्वास्थ्य

healthy winter fruits you should eat this coming winter season janiye sardiyon ke healthy phal samp | Winter Fruits: सर्दियों में मिलने वाले ये 5 फल शरीर को बनाते हैं तंदरुस्त, इस बार छोड़ना नहीं!

भारत में सर्दियों (winter season in india) का मौसम गर्मियों के मुकाबले छोटा होता है, लेकिन मजेदार होता है. सर्दियों के मौसम की सबसे खास बात यह है कि आप इसमें गर्मियों के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद चीजें खा सकते हैं. ऐसे ही सर्दियों के मौसम में कुछ मौसमी फल (Seasonal Fruits) ऐसे आते हैं, जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. इन 5 फलों (winter fruits for health) से ना सिर्फ सर्दी के मौसम में कई संक्रमण व बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.

सर्दियों में मिलने वाले 5 फायदेमंद फल (Healthy Winter Fruits)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक, सर्दी के ठंडे मौसम के कारण जुकाम, वायरस इंफेक्शन और ड्राई स्किन की समस्या आम हो जाती है. इन मौसमी फलों का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

1. संतरा
डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक संतरे में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, जो इम्यून सिस्टम और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ, संतरे में फाइबर, पोटैशियम, फोलेट और थियामिन भी होते हैं. जो मिलकर एनीमिया से बचाव करने के साथ किडनी रोग व कैंसर का खतरा कम करने में भी मददगार होते हैं.

2. healthy fruits in winter : अमरूद
एक्सपर्ट के मुताबिक, सर्दियों में आने वाला अमरूद काफी फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, फोलेट, पोटैशियम, फाइबर और कॉपर मौजूद होता है. जो कि कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं और इंफ्लामेशन से बचाव करते हैं. अमरूद में मौजूद पेक्टिन पाचन को सुधारता है और कोलन कैंसर का खतरा कम करता है.

3. अंगूर
सर्दियों में हरे, काले या अन्य रंग के अंगूर खाने का अलग ही मजा है. इनका खट्ठा-मीठा स्वाद बेहतरीन लगता है. अंगूर में फाइबर काफी होता है, जो आपके पाचन को बेहतर बनाता है. वहीं, अंगूर के प्राकृतिक फाइटोकेमिकल कई क्रॉनिक इंफ्लामेटरी डिजीज से बचाव भी प्रदान करते हैं.

4. winter tips : सेब
ये कहावत तो सभी ने सुनी होगी कि रोजाना एक सेब खाना शरीर को निरोग बनाता है. सेब फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर फल है. जो पेट के साथ दिल के लिए भी फायदेमंद है. सेब में मौजूद विटामिन-सी इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करता है.

5. कीवी
आज के समय में कीवी की मांग और जरूरत काफी बढ़ी है. यह विदेशी फल, जिसने डेंगू की बीमारी बढ़ने के बाद भारत में काफी लोकप्रियता हासिल की. कीवी इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बनाता है, जिससे संक्रमण दूर रहते हैं. ये सभी गुण इसमें मौजूद प्रचुर विटामिन-सी के कारण है. वहीं, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक और आयरन भी मिलता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *