Milk for Weight loss: चर्बी घटाने के लिए पीएं यह दूध, तेजी से घटेगा फालतू वजन
स्वास्थ्य

healthy milk substitutes to reduce weight know which milk must drink for weight loss samp | Milk for Weight loss: चर्बी घटाने के लिए पीएं यह दूध, तेजी से घटेगा फालतू वजन

पेट की चर्बी घटाने के लिए आपको एक्सरसाइज के साथ बस सही डाइट की जरूरत होती है. अगर आप अपनी डाइट में वेट लॉस में मदद करने वाली चीजों को शामिल कर लेंगे, तो तेजी से वजन घटा पाएंगे. आज हम आपको ऐसे दूध के बारे में बताएंगे, जो शरीर का अतिरिक्त वजन घटाने में आपकी मदद करेगा और आप फिट शरीर प्राप्त कर सकते हैं. आइए, जानते हैं दूध के वे प्रकार, जो वजन घटाने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: Tips to get Abs: एब्स बनाना चाहते हैं तो आज से ही फॉलो करें ये अहम टिप्स

वजन कम करने के लिए कौन-सा दूध पीएं (Drink Milk for Weight loss)
गाय या भैंस के दूध का सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है. कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह का कहना है कि दूध में कैल्शियम, विटामिन डी आदि पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर और हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं. लेकिन इसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जिस कारण यह वेट लॉस में बाधा पैदा कर सकता है. लेकिन हम भैंस या गाय के दूध की जगह दूसरे प्रकार के दूध का सेवन कर सकते हैं. जिनमें फैट कम होगा और वेट लॉस में आपकी मदद भी करेंगे.

1. नारियल का दूध (Coconut Milk for weight loss)
अगर आप एक हेल्दी मिल्क (Healthy Milk Options) की तलाश कर रहे हैं, जो आपका वजन कम करने में भी मदद करे, तो नारियल का दूध आपके काम आएगा. कोकोनट मिल्क नारियल के सफेद भाग से निकाला जाता है. इसमें गाय के दूध के मुकाबले आधी कैलोरी होती हैं. जिस वजह से यह वेट लॉस डाइट में गाय के दूध से बेहतर होता है.

2. सोया मिल्क (Soya Milk Benefits)
अगर आपको लैक्टोज से एलर्जी है, तो सोया मिल्क सही विकल्प है. क्योंकि, सोया मिल्क में ग्लूटेन, लैक्टोज और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं होती है. इसके अलावा, इसमें भी कैलोरी की मात्रा गाय के दूध के मुकाबले काफी कम होती है. जिस वजह से आप बिना किसी चिंता के वजन कम करते हुए सोया दूध का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी घटाने के लिए बिस्तर पर ही करें ये बेहतरीन एक्सरसाइज, जानें कैसे

3. चावल का दूध (Rice Milk Benefits)
चावल का दूध आप घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको चावल, पानी और एक मलमल के कपड़े की जरूरत होगी. चावल के दूध में फैट की मात्रा काफी कम होती है, जिस कारण आपको वजन कम करने में दिक्कत नहीं आती है.

4. बादाम का दूध (Almond Milk to reduce fat)
अगर आप दूध में फैट की कम मात्रा के साथ प्रोटीन भी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप बादाम का दूध पी सकते हैं. बादाम के दूध में विटामिन ई और प्रोटीन काफी होता है. इसलिए आप वेट लॉस डाइट में बादाम का दूध बिना किसी चिंता के पी सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *