Benefits of eating marmalade or murabba for health
स्वास्थ्य

Healthy Foods For Summer: गर्मियों में इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल, टेस्ट और हेल्थ का लगेगा डबल डोज

Healthy Foods For Summer:  गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल है. इस वजह से ज्यादातर लोगों ने हेल्दी और फिट रहने के लिए अपने डेली डाइट प्लान में बदलाव करना शुरू कर दिया है. कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए हेल्दी और हल्के खाने को तवज्जो देते हैं, तो कुछ लोग मसालेदार चीज़ें ही खाते रहते हैं, जिससे हाजमा भी खराब हो सकता है. गर्मी में नहीं चाहते हैं बीमार पड़ना, तो आप कुछ हेल्दी फूड्स को अपनाकर डाइट में टेस्ट और हेल्थ का डबल डोज लगा सकते हैं.

गर्मी के मौसम में सिर्फ हल्का खाना ही काफी नहीं होता है, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करना भी उतना ही जरूरी हो जाता है. गर्मियों में कई लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं भी शुरू होने लगती हैं. ऐसे में आप कुछ चीज़ों को अपने डेली डाइट रूटीन का पार्ट बनाकर न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बना सकते हैं, बल्कि हल्का खाना खाकर पेट को भी हेल्दी रखने में कामयाब हो सकते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर है इडली

आमतौर पर सभी साउथ इंडियन फूड काफी हेल्दी होते हैं. वहीं इडली भी पोषण से भरपूर होने के साथ-साथ हल्की होने के चलते आसानी से पच भी जाती है. अगर आप चाहें तो दही के साथ इडली का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Healthy Eating: यूं करें हेल्दी और आसान तरीकों से डाइट में बदलाव, पाएं सभी पोषक तत्व

खाएं आंवले का मुरब्बा

आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. वहीं आंवले का मुरब्बा टेस्टी होने के साथ-साथ गर्मियों में गैस, कब्ज, एसीडिटी और पेट दर्द की समस्या से भी निजात दिलाने में कारगर होता है. इसके अलावा आंवले की तासीर ठंडी होती है. जिसके चलते रोज सुबह खाली पेट आंवले के मुरब्बे का सेवन करने से पेट ठंडा रहता है और पेट पर गर्मी का असर नहीं होता है.

मूंग दाल होगी काफी हेल्दी

पोषण से भरपूर होने के कारण मूंग दाल में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ऐसे में मूंग दाल का सेव शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी करने का काम करता है. वहीं ये पाचन तंत्र मजबूत बनाकर पेट को भी दुरुस्त रखने में मदद करती है. आप मूंग को अलग-अलग डिश के जरिये अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

दही को बनाएं डाइट का हिस्सा

गर्मियों में दही खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में मौजूद रहते हैं. जिसके कारण दही का सेवन करने से न सिर्फ स्वास्थ्य बेहतर रहता है बल्कि गैस और एसीडिटी जैसी परेशानियां भी दूर होती हैं.

ये भी पढ़ें: Weight Loss Diet Chart: वजन कम करना चाहते हैं, तो साउथ इंडियन खाना करेगा मदद

खिचड़ी का करें सेवन

खिचड़ी हल्का भोजन होने के चलते आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है. साथ ही खिचड़ी में कुछ सब्जियों को एड करके इसे हेल्दी भी बनाया जा सकता है. खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बना रहेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle, Summer Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.