Food for Body Part: शरीर के हर अंग के लिए खाना चाहिए अलग फूड, फायदे देखकर रह जाएंगे दंग, देखें फूड लिस्ट
स्वास्थ्य

healthy foods for different body parts foods for healthy body janiye healthy foods ki list samp | Food for Body Part: शरीर के हर अंग के लिए खाना चाहिए अलग फूड, फायदे देखकर रह जाएंगे दंग, देखें फूड लिस्ट

स्वस्थ शरीर का रहस्य स्वस्थ खानपान में छिपा होता है. लोगों का स्वास्थ्य खराब होने के पीछे असंतुलित भोजन सबसे बड़ी वजह देखी जाती है. बॉडी को हेल्दी बनाने के लिए कुछ खास फूड का सेवन किया जा सकता है. क्योंकि, हर अंग के लिए एक फूड बेस्ट होता है, जो उसे हेल्दी और फिट बनाए रखता है और बीमारियां उसके आसपास भी नहीं भटक पाती.

शरीर के किस अंग के लिए कौन-सा फूड है हेल्दी (Foods for different body part)
हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि शरीर का हर अंग अलग कार्य करता है, जिसके लिए उसे अलग-अलग पोषक तत्वों की जरूरत होती है. आइए, विभिन्न शारीरिक अंगों के लिए लाभदायक खाद्य पदार्थ के बारे में जानते हैं.

Foods for Eyes Health: आंखों के लिए गाजर
आंखों के लिए गाजर का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए व कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो आंखों की रोशनी मजबूत रखने और उन्हें संक्रमण व बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. गाजर के अलावा आंखों के लिए केल, पालक, लाल शिमला मिर्च आदि भी लाभदायक हैं.

ये भी पढ़ें: Best time of Lunch: क्या आप सही समय पर खा रहे हैं दोपहर का खाना, वरना कर देंगे गलती

Foods for Brain Health: तेज दिमाग के लिए अखरोट और साल्मन मछली
दिमाग हमारे शरीर का पावरहाउस होता है, जो पूरे शरीर को कंट्रोल करता है. हेल्दी और तेज दिमाग के लिए अखरोट व साल्मन मछली का सेवन काफी अच्छा होता है. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, हेल्दी फैट, एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो दिमाग को कमजोर नहीं होने देते. इनके अलावा, हल्दी, ब्रोकली, कद्दू के बीज भी दिमाग के लिए अच्छे होते हैं.

Foods for Heart Health: दिल के लिए टमाटर है हेल्दी
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पोटैशियम की सख्त जरूरत होती है और टमाटर में इसकी काफी मात्रा होती है. वहीं, टमाटर में मौजूद लाइकोपीन शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके ब्लड प्रेशर संतुलित करता है. वहीं, दिल के लिए जरूरी विटामिन ई, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट्स इसमें मौजूद होते हैं. इसके अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियां, डार्क चॉकलेट, फली, एवोकाडो आदि भी दिल के लिए फायदेमंद हैं.

Foods for Lungs Health: फेफड़ों के लिए हल्दी और शिमला मिर्च
हेल्दी लंग्स के लिए हल्दी और शिमला मिर्च का सेवन बेस्ट माना जाता है. क्योंकि, हल्दी में फेफड़ों की इंफ्लामेशन दूर करने वाले तत्व होते हैं, वहीं शिमला मिर्च विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत है. विटामिन-सी की कमी के कारण फेफड़ों की कार्यक्षमता घटने लगती है. इसके अलावा, फेफड़ों के लिए सेब, चुकंदर, कद्दू, टमाटर आदि भी फायदेमंद फूड हैं.

Foods for Bones Health: हड्डियों के लिए डेयरी उत्पाद और साल्मन मछली
मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी सबसे जरूरी है. इसलिए कैल्शियम पाने के लिए दूध, पनीर आदि डेयर उत्पाद और विटामिन डी के लिए साल्मन मछली या धूप सबसे जरूरी है. वहीं, ब्रोकली, टोफू, सोया दूध, दालें, अंजीर, किशमिश आदि भी हड्डियों को हेल्दी बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: Sawan Somvar Vrat diet: सावन सोमवार व्रत में खा सकते हैं ये चीजें, लेकिन इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Foods for Stomach Health: पेट के लिए दही और पपीता
पेट को स्वस्थ रखने और पाचन सही रखने के लिए दही और पपीता खाना चाहिए. दही में प्रचुर मात्रा में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पेट को स्वस्थ रखते हैं. वहीं, पपीता में मौजूद papain कब्ज, पेट फूलना जैसे आईबीएस के लक्षणों को कम करता है. इसके अलावा पेट के लिए सेब, चिया सीड्स जैसे फाइबर वाले फूड्स अच्छे होते हैं.

Foods for Liver Health: लिवर के लिए पपीता और नींबू
लिवर हमारे संक्रमण से लड़ने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने, टॉक्सिन निकालने, भोजन पचाने आदि में काफी महत्वपूर्ण है. इसे स्वस्थ रखने के लिए पपीता और नींबू का सेवन जरूर करना चाहिए. पपीता लिवर को डिटॉक्स करके मजबूत बनाता है और नींबू भी लिवर की सेल्स को सक्रिय करता है. इसके अलावा, लिवर के लिए फूड्स में लहसुन, ग्रीन टी, हल्दी भी शामिल हैं.

Foods for Kidney Health: किडनी के लिए लहसुन और शिमला मिर्च
किडनी खून को साफ करने और शरीर से वेस्ट मटेरियल पदार्थ बाहर निकालने का कार्य करती है. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए लहसुन और शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए. लहसुन में सोडियम, पौटेशियम, फॉस्फोरस आदि होते हैं, तो हेल्दी लिवर के लिए काफी जरूरी है. वहीं शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा, पालक, अनानास, फूलगोभी भी लिवर के लिए फायदेमंद फूड्स माने जाते हैं.

बालों के लिए हेल्दी फूड्स – अंडे, पालक, फैटी फिश, नट्स, सीड्स, शकरकंद आदि
त्वचा के लिए हेल्दी फूड्स – सूरजमुखी के बीज, अखरोट, टमाटर, नींबू, ग्रीन टी आदि
दांतों के लिए हेल्दी फूड्स – दूध, योगर्ट, नट्स, सेब, हरी-पत्तेदार सब्जी
मसल्स के लिए हेल्दी फूड्स – अंडे, चिकन ब्रेस्ट, दूध, क्विनोआ, टोफू, चने आदि

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *