Black Foods: सेहत को बुरी नजर से बचाती हैं ये 5 काली चीजें, शरीर बनता है मजबूत
स्वास्थ्य

healthy black foods benefits to your body janiye kale foods ke fayde samp | Black Foods: सेहत को बुरी नजर से बचाती हैं ये 5 काली चीजें, शरीर बनता है मजबूत

Black Foods for health: काले रंग को अच्छा नहीं माना जाता है, इसलिए हमारे मन में काली चीजों के लिए एक गलत राय पहले से ही कायम हो जाती है. लेकिन यहां आपको कुछ काली चीजों के बारे में जानने को मिलेगा, जो आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकती हैं. आप इन काले फूड्स को सेहत को बुरी नजर (स्वास्थ्य समस्याएं) से बचाने वाले नजरबट्टू की तरह भी देख सकते हैं. इन काले फूड्स को आप हरी और पत्तेदार सब्जियों से कम समझने की भूल बिल्कुल ना करें. ये 5 काले फूड्स (Black Foods Benefits) पोषण से भरपूर हैं और आपकी सेहत को मजबूत बनाते हैं.

स्वास्थ्यवर्धक 5 काले फूड्स (Healthy Black Foods)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक यहां बताए जा रहे काले फूड्स काफी स्वास्थ्यवर्धक माने जाते हैं. जिससे शरीर को जरूरी पोषण प्राप्त होता है और आप शरीर और दिमाग दोनों से मजबूत बनते हैं.

ये भी पढ़ें: Iced Tea: गर्मी भगाने के लिए पीएं 5 तरह की टेस्टी चाय, करें एनर्जी का रिचार्ज

1. काले अंगूर (Black Grapes Benefits)
काले अंगूर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो आपकी कोशिकाओं को डायबिटीज, अल्जाइमर, दिल की बीमारी आदि से सुरक्षा प्रदान करते हैं. यह आपके दिल और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद फूड है और इसके सेवन से स्वस्थ बाल और त्वचा प्राप्त की जा सकती है.

2. काले तिल (Black Til)
डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि काले तिल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इनका इस्तेमाल करने से बाल झड़ने, सफेद बाल, दांतों के रोग, खांसी आदि समस्याओं से राहत पाई जा सकती है. सोंठ के साथ तिल का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है. इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. यह ब्लीडिंग रोकने के भी काम आते हैं.

3. चिया सीड्स (Chia Seeds health benefits)
चिया सीड्स छोटे-छोटे काले बीज होते हैं. जिनमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नेशियम, फोस्फोरस आदि जरूरी पोषक तत्व मौजूद हैं. आपको चिया सीड्स के अंदर काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलेंगे, जो कोशिकाओं को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं. आपको इन बीज के सेवन से मोटापा घटाने, दिल के रोगों से बचाने, हड्डियों को मजबूत बनाने आदि फायदे प्राप्त होते हैं. इसे वीर्यवर्धक के रूप में भी काफी बेहतरीन माना जाता है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 लहसुन से गायब हो जाएंगे तिल और मस्से, बिना सर्जरी हो जाएगा कमाल

4. काली मिर्च (Black Pepper benefits)
डॉ. मुल्तानी के मुताबिक काली मिर्च भारतीय रसोई में आसानी से मिलने वाला मसाला है और यह एंटी-कैंसरस भी है. स्वास्थ्य की दृष्टि से यह काफी फायदेमंद होता है. काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. काली मिर्च का सेवन आपके दिमाग, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल लेवल आदि को संतुलित बनाने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से दर्द से भी राहत प्राप्त की जा सकती है.

5. काली उड़द की दाल (Black Urad Benefits)
काली उड़द की दाल में अधिकतर दालों के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सोडियम, पोटैशियम, फोलेट, जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इसके इस्तेमाल से सिरदर्द, डैंड्रफ, नक्सीर आदि से राहत पाई जा सकती है. यह लिवर, पुरुषों व महिलाओं के यौन स्वास्थ्य आदि के लिए काफी बढ़िया फूड है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *