खीरा खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान
स्वास्थ्य

HEALTH TIPS NEVER DRINK WATER AFTER EATING CUCUMBER IT WILL HAVE BAD EFFECTS ON HEALTH AND DIGESTION UPNS | खीरा खाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली: गर्मियों के सुपरफूड्स में खीरा शामिल होता है. ये बॉडी को ठंडा करता है और पानी की कमी कभी नहीं होने देता. खीरे से बॉडी कभी डीहाइड्रेट नहीं होती और इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को फायदा करते हैं. इसलिए लोगों को गर्मी में खीरा खाना बेहद पसंद है. लेकन अगर आप खीरा खा रहे हैं, तो आपको इन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, वरना उसका पोषण आपको सही तरीके से नहीं मिल पाएगा.

ये भी पढ़ें: सूजी खाने से हार्ट रहता है हमेशा हेल्दी, मोटापा घटाने में भी मिलती है मदद, जानें और फायदे

अगर आप खीरे के ऊपर पानी पी लेते हैं, तो आवश्‍यक पोषक तत्‍व शरीर को नहीं मिल पाते. इसके अलावा, डाइजेशन प्रोसेस को भी बहुत नुकसान पहुंचता है. खीरे में विटामिन- C, K, मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, मैंगनीज जैसे पोषत तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन खीरा खाने के बाद भूल से भी पानी नहीं पीना चाहिए. हम आपको बताते हैं, इससे क्या क्या नुकसान हो सकते हैं. 

1. दरअसल, खीरे में 95% केवल पानी ही होता है. इसके अलावा, इसमें वह सभी तत्व होते हैं जो हमने ऊपर बताए. इससे स्किन और बाल भी हमेशा खिले रहते हैं. लेकिन अगर आपने खीरे पर पानी पी लिया तो ये पोषक तत्व आपकी बॉडी को नहीं मिलेंगे. 

ये भी पढ़ें: कोरोना से जुड़ा वह हर सवाल जो आपको कर रहा परेशान, एक्सपर्ट से समझिए यहां

2. खीरा खाने से आपका कब्ज ठीक हो सकता है. लेकिन खीरे के ऊपर अगर आप पानी पी लें, तो लूज मोशन की समस्या आ सकती है. इसलिए खीरा खाने के आधे घंटे बाद तक पानी पीने से बचें.

3.केवल खीरा ही नहीं, बल्कि डॉक्टर्स कहते हैं कि पानी से भरपूर कोई भी फल या सब्जी के ऊपर पानी नहीं पीना चाहिए. इसलिए अगर आप तरबूज, पाइनएप्पल भी खा रहे हैं तो पानी से दूर रहें. 

4. किसी भी खाने को डाइजेस्ट करने के लिए इंटेस्टाइन में पीएच लेवल की जरूरत होती है, लेकिन खीरा खाने से या उसके ऊपर पानी पीने से ये pH लेवल कमजोर हो जाता है और डाइजेशन के लिए जो एसिड बनना चाहिए वह भरपूर मात्रा में नहीं बन पाता. 

ये भी पढ़ें: सिर्फ करेला नहीं, उसके बीज, जड़ और पत्तियां भी हैं सेहत के लिए चमत्कारी, ऐसे करें इस्तेमाल

5. अगर आप चाहते हैं खीरे या किसी भी कच्ची सब्जी के फायदे आपके शरीर को पूरा मिलें, तो उसके ऊपर पानी कभी नहीं पीना चाहिए. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *