Health Tips: शोध में दावा- चॉकलेट खाने से कम होता है दिल की बीमारी का खतरा
स्वास्थ्य

Health Tips: शोध में दावा- चॉकलेट खाने से कम होता है दिल की बीमारी का खतरा | health – News in Hindi

चॉकलेट में फ्लेवोनोइड, मिथाइलक्सैन्थिन, पॉलीफेनोल और स्टीयरिक एसिड पाया जाता है.

नये शोध (Research) में पता चला है कि चॉकलेट (Chocolate) में हार्ट (Heart)को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्व होते हैं. इनमें फ्लेवोनोइड, मिथाइलक्सैन्थिन, पॉलीफेनोल और स्टीयरिक एसिड होते हैं जो सूजन को कमने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं.

चाकलेट (Chocolate) खाना आपके हार्ट के लिए अच्छा है. यह बात एक रिसर्च (Research)में पता चली है. रिसर्च में कहा गया है कि सप्ताह में कम से कम एक बार चॉकलेट खाने से दिल की बीमारी (Heart Disease) का खतरा कम हो जाता है. यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि चॉकलेट हार्ट की ब्लड वेसल को हेल्दी रखने में मदद करती है.

इसेक पहले हुए रिसर्च में पता चला था कि चॉकलेट ब्लड प्रेसर और ब्लड वेसल लाइनिंग दोनों के लिए फायदेमंद है. रिसर्च को लीड करने वाले अमेरिका के बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के चयक्रिट क्रिटाननॉन्ग का कहना है कि मैं यह देखना चाहता था कि क्या यह हार्ट (कोरोनरी आर्टरिज) की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है या नहीं. और यदि ऐसा होता है, तो क्या यह फायदेमंद या हानिकारक है?”

लॉकडाउन में महिलाएं ज्यादा हो रहीं तनाव का शिकार, इन तरीकों से करें खुद का बचाव

एबीपी न्यूज की खबर के अनुसार शोधकर्ता ने पिछले पांच दशकों से चॉकलेट की खपत और कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनियों के रुकावट) के बीच संबंध की जांच के अध्ययन का एक कंबाइड एनालिसिस किया. एनालिसिस की 6 स्टडी में 336,289 लोगों ने भाग लिया. इन्होंने अपने चॉकलेट कंज्यूम करने के बार में बतया. लगभग नौ वर्षों में, 14,043 लोगों में आर्टरी डिजीज हुई और 4,667 लोगों को दिल का दौरा पड़ा.चॉकलेट में हार्ट को हेल्दी रखने वाले तत्व
शोध में कहा गया है कि सप्ताह में एक बार से ज्यादा टाइम में चॉकलेट खाने से आठ प्रतिशत आर्टरी डिजीज का खतरा कम होता है. क्रिटानानॉन्ग ने बताया कि चॉकलेट में हार्ट को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्व होते हैं जैसे कि फ्लेवोनोइड, मिथाइलक्सैन्थिन, पॉलीफेनोल और स्टीयरिक एसिड जो सूजन को कम कर सकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं.”

पेट की चर्बी कम करने और कमर को लचीला बनाने के लिए इन खास योगासनों का जरूर करें अभ्यास

कौनसी चाकलेट खाएं

शोधकर्ताओं की टीम ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि कौन सी चाकलेट खाना सबसे अच्छा रहेगा. उन्होंने कहा कि शोध में इस बात का पता लगाने की कोशिश नहीं की गई कि कौन सी चाकलेट अधिक फायदेमंद होगी. स्टडी ऑथर्स ने लिखा, “कोरोनरी आर्टरी डिजीज को रोकने के लिए चॉकलेट अच्छी है, लेकिन यह पता लगाने के लिए अधिक रिसर्च की आवश्यकता है कि कितनी और किस तरह की चॉकलेट रिकमंड की जाये”

ज्यादा चोकलेट खाना भी नुकसानदायक है
शोघ में यह नहीं बताया गया कि कितना मात्रा में चाकलेट खानी चाहिए. शोधकर्ताओं ने अधिक चाकलेट ना खाने के लिए कहा है. उनके अनुसार, मध्यम मात्रा में चॉकलेट कोरोनरी धमनियों की रक्षा करता लगता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में चाकलेट खाना नुकसान पहुंचा सकता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *