Health Tips: नाश्ता ना करने से बढ़ जाता है इन 10 बीमारियों का खतरा, रहें सावधान
स्वास्थ्य

Health Tips: नाश्ता ना करने से बढ़ जाता है इन 10 बीमारियों का खतरा, रहें सावधान | health – News in Hindi

बहुत सारे लोग सुबह उठकर नाश्ता (Breakfast) नहीं करते. कुछ लोग सुबह एक कप चाय (Tea) और दो बिस्केट खाने के बाद दोपहर में ही लंच (Lunch) करते हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आप बीमारियों (Diseases) का शिकार हो सकते हैं. सुबह उठने का बाद थोड़ा नाश्ता लेना चाहिए इस बात की डॉक्टर भी सलाह देते हैं. क्योंकि इससे हमें शुरुआती दिन में ऊर्जा मिलती है. इसके अलावा फिट रहने के लिए भी हमें सुबह नाश्ता करना चाहिए. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो नाश्ता नहीं करते हैं. जबकि ऐसा करने आपके लिए ही नुकसानदायक साबित हो सकता है.

मेन्सएक्सपी की खबर के अनुसार नाश्ता ना करने से हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलते और शरीर में कई तरह की बीमारिया घर करती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि नाश्ता न करने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं…

1. शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी
सुबह नाश्ता करने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं. नाश्ता करने के बाद 6-7 घंटे तक आदमी काम करता है. इसके लिए ऊर्जा की जरूरत होती है. जो हमें नाश्ता करने से मिलती है. अगर सुबह आप नाश्ता नहीं करते तो शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते.2. ब्लड शुगर बढ़ता है

सुबह नाश्ता नहीं करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इससे आपको भूख लगने के साथ ही गुस्सा भी आता है. दरअसल, ब्लड शुगर लेवल कम होने से आपका मूड गड़बड़ हो सकता है, इससे एनर्जी के साथ कॉग्नेटिव फंक्शन में भी कमी आ जाती है.

3. मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है
अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म धीरे-धीरे स्लो हो सकता है. नाश्ता आपके मेटाबॉलिज्म को किक करता है, लेकिन जब आप ब्रेकफास्ट नहीं करेंगे तो मेटबॉलिज्म बूस्ट नहीं होगा. इससे कैलोरी भी कम बर्न होगी और रिजल्ट देर से मिलेंगे.

4. डायबिटीज का खतरा बढ़ता है

टेक्सास चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल के सीनियर डाइटीशियन, क्रिस्टी किंग ने बताया कि नाश्ता न करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. सुबह नाश्ता न करने से इंसुलिन प्रतिरोध और हार्मोन रेगुलेशन के कारण मोटापे का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही दिल का दौरा पड़ने और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा होता है.

5. प्रोटीन इंटेक हो सकता है कम
समोसे-कचौड़ी की बजाय प्रोटीन युक्त नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत करना फायदेमंद ज्यादा ठीक रहेगा. लीन प्रोटीन जैसे अंडे ,व्हे प्रोटीन पाउडर या कम फैट वाला ग्रीक योगर्ट का सेवन करने से एनर्जी लेवल को बना रहता है. ब्रेक फास्ट नहीं करने से प्रोटीन लेवल कम हो सकता है.

6. इम्यूनिटी डाउन हो सकती है
नाश्ता नहीं करने से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. रात में 7-8 घंटे तक कुछ नहीं खाने से कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने लगता है. इस कमी को पूरा करने के लिए सुबह नाश्ता करना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म होने लगती है.

7. मोटापे का जोखिम बढ़ सकता है
जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते उनकी सुबह कुछ खाने वाले लोगों की तुलना में मोटे होने की संभावना अधिक होती है. नाश्ता छोड़ने से आप थके हुए महसूस करते हैं क्योंकि सुबह का भोजन भूख नहीं बढ़ाता. दोपहर में एक साथ काफी खा लेते हैं जिससे वजन बढ़ने की संभावना चार गुना तक बढ़ जाती है.

8. कार्टिसोल हार्मोन बढ़ता है
मस्तिष्क को ग्लूकोज की आवश्यकता होती है. कभी-कभी पर्याप्त ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए लिवर में पर्याप्त स्टोर्ड ग्लाइकोजन नहीं होता है.अगर आप नाश्ता नहीं करते तो ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए कार्टिसोल का स्तर बढ़ता रहेगा, जो इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है. इससे आपको पूरे दिन भूख लगती है.

9. क्रेविंग बढ़ सकता है
सुबह नाश्ता न करना बहुत हानिकारक हो सकता है, क्योंकि ये जंक फूड और फास्ट फूड की क्रेविंग बढ़ाता है. इसलिए नाश्ता करना कभी न भूलें. यदि आप सुबह लेट हो जाते हैं तो जाते-जाते एक सेब और उबला हुआ अंडा ही खाकर जाएं. लेकिन स्किप न करें.

10. गुड बैक्टीरिया नहीं बढ़ते
माइक्रोबायोलॉजिस्ट किरन कृष्णन बताती हैं कि रुक-रुक कर उपवास करने के बीच ब्रेकफास्ट करने से गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं. ये बैक्टीरिया शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं. ब्रेकफास्ट करने से अच्छे बैक्टीरिया के विकास के लिए आवश्यक बलगम का लेवल बढ़ता है और बुरा बलगम खत्म होता है. गुड बैक्टीरिया मानव विकास हार्मोन के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है, जो फैट बर्न करता है और मसल्स को बेहतर बनाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *