Health Tips: चेहरे की चमक बरकरार रखने को करें फेस मसाज
स्वास्थ्य

Health Tips: चेहरे की चमक बरकरार रखने को करें फेस मसाज | health – News in Hindi

कई बार ज्यादा व्यस्त होने पर और ज्‍यादा मेहनत भरा दिन गुजारने पर हमारा चेहरा (Face) थका-थका सा महसूस होता है. इसके अलावा चेहरा फ्रेश (Fresh) दिखे और इस पर निखार हो इसके लिए भी चेहरे की मसाज (Facial Massage) बहुत जरूरी है. दरअसल, चेहरे की मसाज चेहरे के टिश्यूस में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बढ़ाने में मदद करती है. इससे स्किन (Skin) और ज्‍यादा निखरी नजर आती है और चेहरे पर उम्र का प्रभाव हावी नहीं होता. यानी चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं. इसके अलावा मसाज करने से तनाव भी कम होता है. इसलिए जरूरी है कि दिन में एक बार चेहरे की मसाज जरूर करें. इसमें ज्‍यादा समय भी नहीं लगता. तो आइए जानते हैं मसाज करने का तरीका.

चेहरे की चमक के लिए मसाज: इसे करने से आपके चेहरे पर चमक आ जाती है और आप काफी राहत महसूस करेंगे. मसाज की शुरुआत में अपने चेहरे को किसी क्लींजर या ऑयल से साफ करें इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से भिगो लें और तौलिया से हल्‍के हाथ से चेहरे को सुखाएं.

अब चेहरे पर हल्‍का सा ऑयल लगाएं. मसाज के लिए ऐसा ऑयल इस्‍तेमाल करें, जो आपकी स्किन को सूट करे. आप बादाम, आर्गन और जोजोबा ऑयल कोई भी ले सकते हैं.

अपने लिम्फ एरिया के मसाज से शुरुआत करें. इस क्षेत्र की मसाज करने से जो हानिकारक पदार्थ होते हैं वे आपके चेहरे पर नहीं आ पाते. मसाज के लिए अपनी उंगलियों के टिप्स का इस्‍तेमाल करते हुए अपने कानों के नीचे से नीचे गले तक और ऊपर जबड़े की रेखा तक हल्‍के हाथ से मसाज करें.अब चेहरे के साइड में मसाज की शुरुआत करें. अपने जबड़े के साइड में मुंह के बीच में, नाक के पास और चीक बोन्स के ऊपर मसाज करें. इसमें अपनी स्किन को हल्‍का सा ऊपर उठाएं और छोड़ दें. इसे करीब एक मिनट तक करें.

अब अपने कोनों के पास से मसाज शुरू करें और फिर धीरे-धीरे अपने हाथ को माथे के बीच की ओर ले आएं. फिर वापस जाएं. यह प्रक्रिया कई बार दोहराएं.

आंखों के पास मसाज करने के लिए अपनी आइब्रो के बीच में उंगलियों को रखें. अब धीरे- धीरे उन्हें आंखों के नीचे ले जाएं. नाक के पास मसाज करें. इस मसाज को भी करीब एक मिनट तक करें. अब अंत में अपने पूरे चेहरे की मसाज एक बार फिर करें.

तनाव दूर करने के लिए मसाज: इस मसाज को करने से आपके अंदर का तनाव दूर होगा. सिर का भारीपन हल्‍का महसूस होगा. इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे पर हल्‍का सा ऑयल लगाएं. अब अपने कान के नीचे और जबड़े पर मसाज करें. इस मसाज से मांसपेशियों को ढीला करने में मदद मिलती है.इसकी मसाज के लिए उंगलियों के टिप्स का इस्‍तेमाल करते हुए कुछ देर तक मसाज करें. पहले अपने कानों के नीचे से नीचे गले तक और फिर ऊपर जबड़े की रेखा तक यह मसाज करें.

अब अपने चेहरे के साइड में मसाज करने के लिए अपनी आंखों को बंद करके जबड़े के साइड में, चेहरे के आस पास यानी मुंह के कोनों के बीच में और नाक के पास और चीक बोंस के ऊपर मसाज करें.

कानों के नीचे और माथे की मसाज करने के लिए धीरे-धीरे माथे के बीच की ओर आएं और फिर वापस जाएं. इस मसाज को कम से कम एक मिनट तक करें.

ये भी पढ़ें – बार-बार हैंडवाश और सेनेटाइज करने से ड्राई हो जाती है स्किन, ऐसे करें देखभाल

अपनी आंखों के आसपास मसाज करने के लिए आइब्रो के बीच में उंगलियों को रखें. फिर धीरे- धीरे उन्हें आंखों के नीचे ले जाएं. अंत में आंखों के अंदर के कोनों तक ले जाएं. अब नाक के पास मसाज करें. इस मसाज से आंखों की थकान कम होती है.

अब अपनी नाक की मसाज करें. इसके लिए अपनी नाक के बीच में पिंच करें और नाक के नीचे अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें.

अब अंत में एक बार फिर से पूरे चेहरे की मसाज करते हुए इसे खत्‍म करें. मसाज हो जाने पर आपको राहत का एहसास होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *