Health news are you getting mouth ulcer check your ulcer it could be sutton deep
स्वास्थ्य

Health news you can make your own mouth wash deep

Home remedies for mouth wash- ओरल हाइजीन (Oral Hygiene) बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया यहीं से आपके शरीर के अंदर जा सकते हैं, जो आपके लीवर किडनी और पेट को संक्रमित भी कर सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि अपने ओरल हाइजीन यानी मुंह के स्वास्थ्य के साथ-साथ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए. अगर आप अपने मुंह के स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते हैं तो डेंटल कैविटीज, प्लाक, मसूड़े की सूजन और दांत में दर्द की शिकायत का सामना कर सकते हैं. अपने दांतों का ब्रश (Brush) करने के अलावा भी ध्यान रखा जाए कि ब्रश करने के साथ-साथ माउथवॉश का भी इस्तेमाल करें. आजकल बाजार में मौजूद माउथवॉश में केमिकल बहुत ज्यादा होते हैं. उनसे बचने के लिए आप घर पर माउथवॉश आसानी से बना सकते हैं. यहां कुछ ऐसे सुझाव हैं जिनकी मदद से आसानी से माउथवॉश बनाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें:फेस ब्यूटी के लिए एक्सपर्ट के बताए ये 3 स्टेप्स करें फॉलो, चेहरे पर आएगी अलग ही चमक

नमक पानी

डेंटिस्ट और आपके घर के पुराने लोगों से आपने इस माउथ वॉश की बात जरूर सुनी होगी.  गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर उससे करने से बहुत फायदे होते हैं. नमक पानी के इस्तेमाल से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं.

नारियल का तेल

नारियल का तेल दांतो की हेल्थ और उनकी चमक के लिए बेहद फायदेमंद है. सुबह उठकर सबसे पहले ऑयल पुलिंग करना जरूरी है इसके लिए मुंह में एक चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल लें और उसे करीब 20 मिनट तक मुंह में इधर-उधर घुमाते रहें. फिर कुल्ला करके ब्रश करें.

यह भी पढ़ें: स्किन को यंग बनाए रखने के लिए जरूरी है खुश रहना, जानिए कैसे

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा ना सिर्फ कुकिंग के काम आता है बल्कि आपके मुंह की अच्छी सफाई के भी काम आ सकता है. इसके लिए एक गिलास में गर्म पानी लें और उसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालें और अच्छे से मिलाएं. और इससे मुंह को धोएं, ध्यान रखें कि ब्रश करने के बाद इसका इस्तेमाल करें. इसमें पानी गुनगुना होना चाहिए बहुत अधिक गर्म नहीं होना चाहिए.

एसेंशियल ऑयल

Essential oil कई तरह से काम आते हैं माउथ वॉश के लिए लॉन्ग और दालचीनी का तेल बहुत फायदेमंद होता है. यह दांतों की कैविटी को हटाने में मदद करता है. इसके लिए आधा गिलास गुनगुने पानी में एक बूंद लॉन्ग का तेल और एक बूंद दालचीनी का तेल डालें और उसे अच्छे से मिलाएं. इसे चाहें तो रख लें और जब जरूरत हो तब इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.