Health news why should eat oatmeal or dalia in breakfast related to heart and weight pur
स्वास्थ्य

Health news why should eat oatmeal or dalia in breakfast related to heart and weight pur

Dalia In Breakfast: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में आपको ब्रेकफास्ट में पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. सुबह के नाश्ते में हेल्दी फ्रूट्स के साथ दलिया का सेवन किया जा सकता है. दलिया का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वेबएमडी की खबर के अनुसार दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. सुबह के ब्रेकफास्ट में दलिया सबसे पौष्टिक मानी जाती है. दलिया का सेवन कर आप इम्यून सिस्टम (Immune System) को भी मजबूत बना सकते हैं. आइए जानते हैं ब्रेकफास्ट में क्यों खाना चाहिए दलिया.

दलिया खाने के फायदे

वजन होता है कम
दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. ऐसे में ब्रेकफास्ट में दलिया खाने से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. अगर किसी को वजन कम करना हो, तो उसे सुबह नाश्ते में दलिया का सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: लो कार्ब डाइट है आपकी जरूरत तो आजमाएं भोजन के ये विकल्प

बनी रहेगी एनर्जी
ब्रेकफास्ट में दलिया का सेवन करने से पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है. सुबह के नाश्ते में दलिया का सेवन करने से शरीर की थकावट दूर होती है. साथ ही शरीर का दर्द भी कम होता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
दलिये का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर कोई डायबिटीज का मरीज ब्रेकफास्ट में दलिये का सेवन करता है, तो इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

पेट की समस्या से छुटकारा
दलिया में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. ऐसे में यह पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दलिये का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. साथ ही पैट में गैस और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

हड्डियां होती हैं मजबूत
दलिया के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. ऐसे में ब्रेकफास्ट में दलिया का सेवन जरूर करें. साथ ही इससे जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है.

इसे भी पढ़ें : How to follow Keto Diet: कीटो डाइट फॉलो करने का सही तरीका जान लें वरना नहीं होगा कोई लाभ

हार्ट को रखे हेल्दी
दलिया हार्ट के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. दलिया खाने से हार्ट हेल्दी रहता है. अगर कोई हार्ट का मरीज है तो उसे नियमित रूप से दलिया खाना चाहिए.

Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.