Health news what is low blood pressure causes symptoms and solutions in hindi mt
स्वास्थ्य

Health news what is low blood pressure causes symptoms and solutions in hindi mt

Low Blood Pressure: व्यस्त दिनचर्या के चलते ज्यादातर लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं. जिसके कारण हेल्थ (Health) से जुड़ी कई परेशानियां देखने को मिलने लगती हैं. लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) भी ऐसी ही एक समस्या है. बढ़ती उम्र के साथ के साथ सही ब्लड सर्कुलेशन न होने के कारण (Cause) ज्यादातर लोग बीपी से जुड़ी समस्या का शिकार हो जाते हैं. लेकिन कई लोग लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत को नजरअंदाज कर देते हैं. जिससे आपका स्वास्थ्य काफी हद तक प्रभावित होने लगता है. इसीलिए healthline के अनुसार हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं लो ब्लड प्रेशर के लक्षण और इससे निजात पाने के कुछ तरीके. जिनकी मदद से आप लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

क्या है लो ब्लड प्रेशर

लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन भी कहा जाता है. जानकारों के अनुसार ब्लड प्रेशर अगर 90/60 mm Hg से कम होता है. तो उसे लो ब्लड प्रेशर की श्रेणी में रखा जाता है. वहीं नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/180 mm Hg के बीच में रहता है.

ये भी पढ़ें: विटामिन डी 3 की कमी से होती हैं ये समस्याएं, जानें समाधान और संपूर्ण जानकारी

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण

कई लक्षणों की सहायता से हाइपोटेंशन का आसानी से पता लगाया जा सकता है. धुंधला दिखना, कन्फ्यूजन, डिप्रेशन, ठंड लगना, प्यास लगना, सांस की गति धीमी-तेज होने जैसी तकलीफें लो ब्लड प्रेशर के लक्षण होती हैं.

लो ब्लड प्रेशर का सेहत पर असर 

कई लोग ब्लड प्रशर कम होने की समस्या को काफी हल्के में लेते हैं. हालांकि इसके चलते मेडिकेशन, शॉक, स्ट्रोक और खासकर दिल से जुड़ी कई गंभीर समस्या भी हो सकती है.

कैसे कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर

बेशक हाइपोटेंशन एक गंभीर समस्या है, लेकिन इससे निजात पाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है. अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को प्रॉपर तरह से मैनेज करके आप ब्लड प्रेशर कम होने की दिक्कत से आसानी बच सकते हैं.

भरपूर पानी पिएं

पानी की कमी के कारण शरीर में डीहाइड्रेशन के चलते लो ब्लड प्रेशर होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं. जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

सही डाइट लेना जरूरी

आपकी डाइट का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. वहीं अगर आप लो ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो अपनी डाइट में विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और ऑयरन से भरपूर चीजों को शामिल करें. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा.

एक साथ न खाएं

आपको एक साथ पूरा खाना खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए. एक साथ खाना खाने से आपका, खास कर बुजुर्ग लोगों का ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के बाद ब्लड का फ्लो आपके पाचन तंत्र की ओर होता है.

ज्यादा नमक खाएं

अगर आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाता है, तो नमक वाली चीजों का सेवन अधिक करने की कोशिश करें. नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाने में मदद करता है.

शराब से करें परहेज

शराब पीना अक्सर शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनता है. जिसके चलते ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. ऐसे में कोशिश करें कि शराब से दूरी बनाकर रखें. या फिर इसकी लिमिट का ध्यान रखें.

चेक करें ब्लड शुगर लेवल

समय-समय पर अपना ब्लड शुगर लेवल भी चेक करना बेहद जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी आपके लो ब्लड प्रेशर की वजह बन सकता है. डाइबिटीज पेशेंट्स को इसका खास ख्याल रखने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: ये 5 बीमारियां पुरुषों की सेहत के लिए हैं बेहद खतरनाक, दिखें ये लक्षण तो जरूर लें डॉक्टर की सलाह

थायरॉयड चेक करवाते रहें

थायरॉयड का चेकअप भी आपको समय-समय पर करवाते रहना चाहिए. इसकी वजह से भी आपको लो ब्लड प्रेशर की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

इंफेक्शन से बचें

कई बार बैक्टीरिया, वायरस और फंगल इंफैक्शन के चलते लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होने लगती है. ऐसे में इन इंफैक्शन से बचने की कोशिश करें. और अगर आप इसका शिकार होते हैं तो जल्दी से जल्दी डॉक्टर की मदद लें.

 

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.