Health news wfh and body stiffness 5 tips to help dee
स्वास्थ्य

Health news wfh and body stiffness 5 tips to help dee

Work from home : वर्क फ्रॉम होम होने के नाते लोग लगातार कई कई घंटों तक लैपटॉप के सामने बैठकर काम कर रहे हैं, जिससे उनको बहुत सारी शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उसमें सबसे आम है बॉडी स्टिफनेस (Body Stiffness). इससे छुटकारा पाने के लिए यहां हम कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी कुर्सी पर बैठकर कुछ ऐसे स्ट्रेचिंग व्यायाम (Exercise) कर सकते हैं, जिससे आपको इससे राहत मिल जाएगी. इसके अलावा सोशल मीडिया पर अगर हम देखें तो बहुत सारे ग्रुप या सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर हैं, जो बॉडी स्टिफनेस के अलावा पॉश्चर मेंटेन करने के बारे में लगातार कैंपेन भी चला रहे हैं.

साथ ही सलाह भी दे रहे हैं कि किस तरह से आपको बैठना, सोना उठना यहां तक फोन पर बात करनी चाहिए. सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मिन कराचीवाला ने हाल ही में कई सारे इंस्टाग्राम वीडियो शेयर किए. जिसमें वह लगातार लोगों को जागरूक कर रही हैं कि किस तरह से उठते बैठते यहां तक कि फोन पर बात करते वक्त किस तरह से अपना पॉश्चर मेंटेन रखें.

इसे भी पढ़ें: कमर की चर्बी नहीं घटती तो तेज दौड़ लगाकर करें फैट बर्न, जानें दौड़ने का सही तरीका

यहां हम 5 टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बॉडी स्टिनेस को कम कर सकेंगे.

  1. बैठे या काम करते समय सही मुद्रा बनाए रखें जैसे कि बहुत अधिक झुके हुए या गोल कंधे न हों. अपने पैरों को जमीन पर टिकाएं और बैठते समय आराम से रखें. अगर आपका कद छोटा है तो स्टूल पर पैर को टिकाएं.
  2.  बार-बार ब्रेक लें चाहे पानी पीने के लिए हो या एक कप चाय बनाने के लिए. 30-40 मिनट में कम से कम एक बार उठें और टहलें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बना रहेगा.
  3. शारीरिक रूप से सक्रिय रहे. सुबह के समय या अपने काम के बीच में या अपने घर के कामों को खुद करने का साधारण काम स्ट्रेच या व्यायाम करें.
  4. पर्याप्त नींद सुनिश्चित करने के लिए सोने का एक उचित समय-सारणी बनाए रखें. कितना भी काम हो नींद को कतई नजरंदाज न करें.
  5. बीच बीच में उठक बैठक यानि स्कॉट भी करें, कुछ सम्भव न हो अपनी कुर्सी के पास ही हर आधे घंटे में खड़े हो जाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *