Health news weight loss tips diet is more important or exercise for weight loss know the truth pra
स्वास्थ्य

Health news weight loss tips diet is more important or exercise for weight loss know the truth pra

Weight loss Tips : अब तक हम ये जानते आए हैं कि वजन को कम (Weight loss) करने के लिए एक्‍सरसाइज (Exercise) करना बहुत ही जरूरी है. आप जितना अधिक कैलोरी बर्न करते हैं आपका शरीर उतना अधिक फिट और स्लिम रह सकता है. हम अपने शरीर में कितनी कैलोरी लेते हैं और कितनी कैलोरी बर्न कर पाते हैं इसके अनुपात से यह तय होता है कि हमारा वजन कितनी तेजी से कम हो सकता है. वजन घटाने का ये फॉर्मूला सेलेब्रिटी फिटनेस एक्‍सपर्ट से लेकर फिटनेस ऐप, सोशल मीडिया आदि हर जगह बताया जाता रहा है. खासतौर पर कोरोना काल में तो इस तरह के एक्‍सपर्ट सजेशन हर किसी ने सुने हैं. लेकिन विज्ञान की खोज कुछ और बताती है. एनडीटीवी फूड के मुताबिक, शोधों में पाया गया है कि अकेले एक्‍सरसाइज की मदद से वजन कम करना असंभव है.

एक्‍सरसाइज वेट लूज़ करने के लिए कीवर्ड क्‍यों नहीं है?

जाने माने वैज्ञानिकों, ओबेसिटी एक्‍सपर्ट, न्‍यूट्रिशनिस्‍ट ने अपने शोधों में पाया कि हमलोग अपने भोजन से 100 प्रतिशत एनर्जी हासिल करते हैं जबकि अपनी फिजिकल गतिविधियों की मदद से केवल 10 से 30 प्रतिशत एनर्जी ही निकाल पाते हैं. शोधों में यह भी पाया गया है कि व्‍यायाम की मदद से हम बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी बर्न कर पाते हैं. वास्‍तव में हमारे शरीर में एनर्जी कई अन्‍य नैचुरल तरीके से बर्न होती रहती है जिसे हम ध्‍यान भी नहीं देते हैं.

 इसे भी पढ़ें : महिलाओं में वजन बढ़ना कई बीमारियों की है वजह, हो सकती हैं ये 8 शारीरिक और मानसिक समस्याएं

इन गतिविधियों से भी होती है कैलोरी बर्न

आपको बता दें कि जब हम सांस लेते हैं तो भी इससे हमारी कैलोरी बर्न होती रहती है. इसके अलावा, ब्‍लड फ्लो, बॉडी टेंपरेचर रेग्‍युलेशन, पाचन प्रकिया आदि से भी हमारे शरीर की कैलोरी खर्च होती रहती है. इस तरह हम कह सकते हैं कि इन सब की तुलना में एक्‍सरसाइज की मदद से शरीर काफी कम मात्रा में कैलोरी को बर्न कर पाता है.

वजन कम होने या बढ़ने का कारण

विशेषज्ञों का कहना है कि वजन का बढ़ना और घटना एक कॉम्‍प्‍लेक्‍स प्रोसेस है जो आपके जेनेटिक्‍स, लाइफ स्‍टाइल, वातावरण, डाइट कॉम्‍पोनेंट आदि पर भी निर्भर करता है.

शरीर पर एक्‍सरसाइज का फायदा

बता दें कि एक्‍सरसाइज का असर अलग-अलग बॉडी पर अलग-अलग तरीके से पड़ सकता है. हो सकता है कि व्‍यायाम करने से किसी का जल्‍दी वजन कम हो या किसी को बहुत वक्‍त लगे. दरअसल लोग अभी भी वजन कम करने में एक्‍सरसाइज के असर को लेकर पूरी तरह से कनफर्म नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Controlling Fruits: कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

एक्‍सरसाइज से बढ़ भी सकता है वजन

कई लोग व्‍यायाम करने के बाद भूख महसूस करते हैं और बेफिक्र होकर खाना खा लेते हैं. अधिक कैलोरी इंटेक से उनका वजन कम होने की बजाय और अधिक बढ़ने लगता है.

वेट कम करने में डाइट सबसे जरूरी

वजन कम करने के लिए डाइट को सबसे जरूरी तत्‍व माना गया है. हम जो भी खाते हैं हमारा शरीर वैसा ही बनता है. भारत और अमेरिका जैसे देशों में कार्बोहाइडेटेड रिच फूड खाने की परंपरा है जिस वजह से इन देशों में ओबेसिटी यानी वजन बढ़ने की समस्‍या को देखा जा सकता है. जब तक हम अपने डाइट को फिटनेस के हिसाब से सही नहीं रखते हैं, हमारा वजन कंट्रोल नहीं होता सकता है.

एक्‍सरसाइज करें या नहीं करें

यह कहना बिलकुल गलत होगा कि वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज का कोई फायदा नहीं होता. दरअसल जब हम अधिक फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो यह माइंड और बॉडी दोनों की बेहतर हेल्‍थ  में ये मदद करता है. हां, हम ये कह सकते हैं कि बिना डाइट को मेंटेन किये एक्‍सरसाइज से वजन कम करना बेहद मुश्किल है.

बेहतर डाइट वेट कम करने के लिए जरूरी

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनमें कम कैलोरी, कम कार्बोहाइडेट और कम शुगर हो. इसके अलावा अपने डाइट में फल और सब्जियों के इंटेक को बढाना बहुत जरूरी है.

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी बात

आप जो भी खा रहे हैं उनमें बदलाव लाएं और यह ध्‍यान दें कि आप कितना खा रहे हैं और क्‍या खा रहे हैं. इस बात को फॉलोकर आप काफी हद तक अपने वजन को कम कर सकते हैं.

Tags: Fitness, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.