Health news turmeric and berries can reduced the risk of alzheimer lak
स्वास्थ्य

Health news turmeric and berries can reduced the risk of alzheimer lak

foods can fight Alzheimer : अल्जाइमर की बीमारी सामान्यतया याददाश्त में कमी से शुरू होती है. धीरे-धीरे इसमें लोगों को भूलने की आदत लग जाती और समय के साथ यह समस्या बढ़ती जाती है. बोलते हुए किसी का नाम भूल जाना या कोई तथ्य भूल जाना, इसके शुरुआती लक्षण हैं. बाद में यह आदत बन जाती है और इसमें जबर्दस्त मूड स्विंग करने लगता है. आमतौर पर यह बीमारी बुजुर्गों में होती है लेकिन इसके लक्षण बहुत पहले से ही देखने को मिलने लगते हैं. चिंता, अवसाद, स्ट्रेस जैसी स्थिति में कम उम्र के लोगों में भी भूलने की समस्या हो जाती है. आजकल कोरोना के खौफ ने लोगों के अंदर काफी स्ट्रेस भर दिया है, इससे कई लोगों में मेमोरी की समस्या होने लगी है.

एचटी की खबर के मुताबिक चूंकि अल्जाइमर बीमारी का अब तक कोई इलाज नहीं है, इसलिए कुछ खास तरह की चीजों को डाइट में शामिल करने से इस बीमारी से बचा जा सकता है. इसके लिए कम उम्र से ही अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः पेट पर ज्यादा फैट आने का हार्मोन्स से है कनेक्शन? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 अल्जाइमर से बचने के लिए डाइट

ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acids) -मेमोरी बढ़ाने के लिए अक्सर आपने ओमेगा 3 फैटी एसिड के बारे में सुना होगा. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन को कम करने का गुण होता है. मछली,अखरोट, चियासीड, ऑलिव ऑयल आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.

विटामिन सी और ई- अल्जाइमर के जोखिम को कम करने और मेमोरी को बढ़ाने में विटामिन सी और ई युक्त फूड का सेवन करना चाहिए. इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहता है जो फ्री रेडिकल को बनने से रोकता है. सेब, ब्लूबेरी, जामुन, अंगूर, स्प्रॉउट, गोभी, राजमा, प्याज, पालक, मटर आदि में विटामिन सी और ई पाए जाते हैं.

इसे भी पढ़ेंः जानें बेबी प्लांनिग में पिता की सही डाइट क्यों है ज़रूरी

फॉलेट– विटामिन बी की कमी का मेमोरी पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है. विटामिन बी खासकर फॉलेट में एमिनो एसिड पाया जाता है जो ब्रेन की क्षमता को बढ़ाता है. हरी पत्तीदार सब्जियां और बींस में फॉलेट की प्रचूर मात्रा होती है.

हल्दी- कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करता है. यह दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है.

ब्लूबेरी– ब्लूबेरी में कई तरह के फल आते हैं. जैसे जामुन, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी आदि. इन फलों को एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस कहा जाता है. यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और दिमाग की क्षमता को बढ़ाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *