Drinking hot milk at night is beneficial for getting good sleep research nav
स्वास्थ्य

Health news these things are important to eat during winter deep

Fitness During Winter: सर्दियां शुरू होने वाली हैं ऐसे में जरूरी है कि अपनी फिटनेस (Fitness) का ध्यान रखा जाए और कुछ चीजें अपने खाने में शामिल की जाएं. जो न  सिर्फ आपके शरीर को गर्माहट देंगे बल्कि आपको खूबसूरत भी बनाएंगे. साथ ही आपकी फिटनेस भी सही रहेगी. देसी खाने में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो सर्दी में गर्माहट(Warmness) देने के साथ-साथ आपको खूबसूरत भी बनाती हैं. और इनसे मोटापा भी नहीं बढ़ता है. लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि बहुत ज्यादा मात्रा में अगर कोई भी चीज खाएंगे, तो उसका नुकसान होना तय है. इसलिए जो भी खाएं सही मात्रा में खाएं.

ख़सखस 

खसखस में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो दिमाग के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. इसको आप चाहे तो खीर की तरह या उसका हलवा बनाकर खा सकते हैं. यह सर्दी में गर्माहट भी देगा और आपके दिमाग को भी तेज करेगा.

अखरोट 

अखरोट कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसमें फाइबर विटामिन और प्रोटीन होता है.  उसे अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : हेयर कलरिंग से पहले इन 5 बातों का रखें ख्याल, बाल दिखेंगे सिल्‍की और खूबसूरत

गजक

तिल और गुड़ से बनाई जाने वाली गजक सर्दियों में आसानी से मिल जाती है. जिसमें सर्दी से बचने के पोषक तत्व होते हैं. गुड में आयरन, फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है और तिल में कैल्शियम और फैट होता है. जो ठंड से बचाने में आपको मदद करता है और आपके शरीर का तापमान भी सही रखता है.

दूध

सर्दियां शुरू होते ही आप देखेंगे कि बाजार में केसर दूध, हल्दी वाला दूध और खजूर वाले दूध अक्सर मिलने लगते हैं. इनको अपनी डाइट में शामिल करें. इससे सर्दी खांसी से बचाव होता है और शरीर को गर्माहट ही मिलती है.

इसे भी पढ़ें: Gujarati Kadhi Recipe: गुजराती कढ़ी का लें ज़ायका, इस आसान रेसिपी से करें तैयार

दाल वाले लड्डू

दाल रोटी या चावल के साथ खाने के लिए नहीं होती बल्कि दाल लड्डू भी बनाए जा सकते हैं. सर्दियों में कई दालों को मिलाकर उनके लड्डू भी बना सकते हैं जो बहुत फायदेमंद होंगे और सर्दी से बचाएगें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *