Fruits to Avoid For Weight Loss
स्वास्थ्य

Health news these fruits can eat in cough and cold mt

Fruit to Eat in Winter: सर्दी (Winter) के मौसम में खांसी-ज़ुकाम और कफ की दिक्कत होना आम बात है. लेकिन कई बार ये आम सी दिखने वाली दिक्कत भी बहुत ज्यादा परेशान करती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों को डाइट में शामिल करते हैं. लेकिन इस दौरान खट्टे फलों (Citrus fruits) का सेवन करना बंद कर देते हैं. उनको लगता है कि खांसी-ज़ुकाम और कफ होने पर फलों, खासकर खट्टे फलों को डाइट (Diet) से दूर रखना चाहिये. जबकि एक्सपर्ट मानते हैं कि खांसी-ज़ुकाम होने पर आपको फलों को डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए.

thehealthsite के अनुसार खांसी-ज़ुकाम और कफ की दिक्कत होने पर आपको कौन से फलों को डाइट में शामिल जरूर करना चाहिये, इस बारे में जानते हैं. जिससे आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग हो सके और आपकी ये दिक्कत भी जल्द दूर हो सके.

ब्लू बेरीज खाएं 

खांसी-ज़ुकाम होने पर आपको ब्लू बेरीज को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए. दरअसल ब्लू बेरीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. इसमें अच्छी मात्रा में मिनरल्स, विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. ब्लू बेरीज खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग बनती है साथ ही वजन कम करने में भी काफी मदद करती है. आप नींबू, संतरा और अंगूर को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लाल रंग की ये चीजें एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को कर सकती हैं दूर

कीवी खायें 

कीवी को भी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिये. कीवी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फोलेट, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन सी, के, ई जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो आपकी खांसी-ज़ुकाम और कफ की दिक्कत को दूर करने में तो मदद करते ही हैं. साथ ही इसको खाने से डाइजेशन, ब्लड प्रेशर, ब्लड क्लॉटिंग जैसी दिक्कतें भी कंट्रोल में रहती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. इतना ही नहीं आप अनानास, पपीता, अमरूद और मौसंबी जैसे फलों का सेवन भी इस दौरान बिना सोचे कर सकते हैं.

केला खा सकते हैं 

बहुत लोग सर्दी के मौसम में और खासकर खांसी-ज़ुकाम होने पर केले का सेवन करना छोड़ देते हैं. जबकि केले का सेवन भी आप इस दौरान कर सकते हैं. हां, केले का सेवन आपको देर शाम और रात के समय करने से जरूर बचना चाहये.

ये भी पढ़ें: Cholesterol Controlling Fruits: कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

इसके साथ ही अगर आप चाहें तो आम, तरबूज, नाशपाती जैसे फलों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आज कल ये सभी फल सीजन न होने के बावजूद आसानी से बाजार में मिल जाते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.