Health news sprouted garlic benefits for health mt
स्वास्थ्य

Health news sprouted garlic benefits for health mt

Garlic Health Benefits: ज्यादातर लोग अपनी बिजी लाइफस्टाइल के चलते सही डाइट नहीं ले पाते हैं. जिससे न सिर्फ पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी के कारण उनकी हेल्थ काफी हद तक प्रभावित होती है, बल्कि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कम रहने के चलते उन्हें समय से पहले ही कई गंभीर बिमारियों का शिकार होना पड़ता है. लेकिन आप अंकुरित लहसुन (Garlic) को अपनी डाइट में शामिल करके सेहत से जुड़ी सभी समस्याओं को मात दे सकते हैं.

दरअसल, अंकुरित लहसुन में प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट और डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. साथ ही इसके एंटी ऑक्सीडेंट तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं. वहीं ताजे लहसुन के बजाए पुराने यानी अंकुरित लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाए जाते हैं.  इसीलिए एक्सपर्ट्स भी अंकुरित लहसुन खाने की सलाह देते हैं. तो आइए onlymyhealth के अनुसार आपको बताते हैं अंकुरित लहसुन के कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

कैंसर से लड़ने में मददगार

 कैंसर आज समूचे विश्व में गंभीर बीमारियों में से एक है. जितनी खतरनाक ये बीमारी है, इसका इलाज भी उतना ही मुश्किल है. वहीं लहसुन कैंसर होने की संभावना को भी कम करता है. इसमें मौजूद मौजूद एंटी बैक्टीरियर गुण कैंसर से निपटने में कारगर हैं.

ये भी पढ़ें: कम करना हो बैली फैट तो लहसुन का पानी आयेगा बहुत काम

 

दिल को दुरुस्त रखता है लहसुन

अंकुरित लहसुन में एंजाइम के तत्व पाए जाते हैं. जो कि दिल को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. वहीं रोज अंकुरित लहसुन का सेवन करने से दिल का दौरा और हॉर्ट स्ट्रोक जैसी बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है लहसुन

अंकुरित लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद रहता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधनक क्षमता को बढ़ाने में काफी असरदार है. यही कारण है कि लहसुन का सेवन इंफैक्शन और वायरस को दूर रखने में भी मदद करता है.

कम रहेगा स्ट्रोक का खतरा

शरीर के किसी हिस्से में अक्सर खून जम जाने के कारण स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन एंजीन से भरपूर होने के कारण लहसुन का सेवन स्ट्रोक की संभावना को कम करने में कारगर है. वहीं अंकुरित लहसुन में नाइट्राइट्स पाया जाता है, जो आर्टरीज को फैला कर खून जमने से रोकता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: अदरक-लहसुन पेस्ट को लम्बे समय तक ऐसे करें स्टोर

लहसुन में है एंटी एजिंग गुण

लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करके आप एजिंग यानी बढ़ते उम्र के प्रभाव से भी बच सकते हैं.  साथ ही लहसुन के सेवन से रिंकल्स, कील और मुहांसों की समस्या से भी निजात पायी जा सकती है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.