Health news side effects of protein shake be aware pur
स्वास्थ्य

Health news side effects of protein shake be aware pur

Side Effects Of Protein Shake: शरीर की मांसपेशियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन (Protein) का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में लोगों को प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन कुछ लोग प्रोटीन की मात्रा का अधिक सेवन करने लगते हैं और इसके लिए वह दिन में दो बार प्रोटीन शेक पीने लगते हैं. ज्यादातर ऐसे लोग जो वर्कआउट (Workout) करते हैं, वह लोग एक्सरसाइज करने के बाद अनिवार्य रूप से प्रोटीन शेक पीते हैं. वैसे तो प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है और खासकर उन लोगों के लिए जो जिम करते हैं. मेडिकल न्यूज टूडे की खबर के अनुसार प्रोटीन शेक शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है लेकिन एक निश्चित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए. इसकी अधिक मात्रा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकती है.

प्रोटीन शेक को कई तरीके से बनाया जाता है जिसमें दूध, अंडा, केला और प्रोटीन पाउडर या प्रोटीन सप्लीमेंट (Protein Suppliment) को एड किया जाता है. लैक्टोज दूध उत्पादों और दूध में पाए जाने वाली चीनी है जो व्हे आधारित प्रोटीन पाउडर में भी मौजूद होती है. यदि आपको लैक्टोज से एलर्जी है और लैक्टोज युक्त प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं तो इससे आपको पाचन से संबंधित समस्याओं का अनुभव हो सकता है. ऐसे में अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से किडनी से लेकर और लिवर तक को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं हड्डियों से संबंधित बीमारी होने का खतरा भी बना रहता है. आइए जानते हैं अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः एसिडिटी की समस्या को दूर करेंगे ये देसी घरेलू उपाय, बस किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल

किडनी को नुकसान
अगर कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीता है तो वह बड़ी मात्रा में यूरिया का उत्पादन करता हैं. यह किडनी पर उच्च दबाव डालता है क्योंकि ये ब्लड से यूरिया और कैल्शियम की अधिक मात्रा को छान लेता हैं. जब लंबे समय तक अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन किया जाता है तो किडनी संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. किडनी में पथरी और किडनी का फेल होना अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से हो सकता है.

तेजी से वजन बढ़ना
अगर प्रोटीन पाउडर या प्रोटीन शेक अधिक मात्रा में लिया जाता है तो यह तेजी से वजन बढ़ाता है. इससे आपके शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है. यह फैट दिन-प्रतिदिन शरीर में एकत्र होता जाता है, जिससे तेजी से आपका वजन बढ़ने लगता हैं और ये कई गंभीर बीमारियों को जन्म देता है.

लिवर को पहुंचाता है नुकसान
प्रोटीन सप्लीमेंट की डाइट बिना कार्ब्स के शरीर को कीटोसिस की स्थिति में ले जा सकती है. इससे ब्लड में एसिडिटी की मात्रा काफी बढ़ जाती है. यह लिवर के कार्य को बिगाड़ने के लिए जाना जाता है और इसका परिणाम गंभीर लिवर की खराबी हो सकता है. इसके अलावा अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से लीवर में सूजन हो सकती है और लीवर की गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.

डिहाइड्रेशन की समस्या
अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट बना सकता है. यही कारण है कि हाई-प्रोटीन डाइट पर लोगों को बहुत सारा पानी पीना चाहिए.

चेहरे पर पिंपल्स की समस्या
प्रोटीन से हॉर्मोन के उत्पादन को बढ़ाया जाता है जिसे इंसुलिन के बढ़ने का कारक माना जाता है. शरीर में इंसुलिन का मात्रा बढ़ने से पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है. आपको बता दें कि अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से त्वचा संबंधी परेशानियां नजर आ सकती हैं जिसमें पिंपल्स की समस्या सबसे आम है.

लो बीपी होना
अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से लो बीपी की समस्या नजर आ सकती है. ऐसे में जो लोग पहले से ही लो बीपी की परेशानी से ग्रसित हैं उन्हें प्रोटीन शेक पीने से बचना चाहिए. प्रोटीन शेक की खुराक उनके रक्तचाप को बहुत कम कर सकती है.

ब्‍लड में एसिड बढ़ना
अगर आप अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीते हैं तो आपको उसके साइड इफेट्स झेलने पड़ सकते हैं. यह वो कंडीशन है जब खून में कीटोन बढ़ जाता है. अगर बॉडी में फैट कम है तो वह प्रोटीन को एनर्जी में नही बदल पाता और इसी तरह से खून में किटोन का लेवल बढ़ने लगता है यानी की खून में एसिड का लेवल बढ़ने लगता है जो कई गंभीर बीमारियों को पैदा कर सकता है.

इसे भी पढ़ेंः ज्यादा अंगूर खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान, मोटापे से लेकर किडनी तक की हो सकती है समस्या

पेट की समस्या
प्रोटीन पाउडर में पाया जाने वाला लैक्‍टो मिल्‍क प्रॉडक्‍ट और चीनी आपको एनर्जी दे सकते हैं लेकिन इससे आपका पेट खराब हो सकता है. आपको सूजन या ब्‍लोटिंग महसूस हो सकती है. पेट में दर्द या मतली भी आ सकती है. साथ ही पेट में गैस बनने की संभाना भी बढ़ जाती है. इसलिए अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से बचें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.