Health news side effects of lentils may cause stone in kidney pur
स्वास्थ्य

Health news side effects of lentils may cause stone in kidney pur

Side Effects Of Lentils: हाई क्वॉलिटी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर दाल (Lentils) सेहत के लिए फायदेमंद होती है. अधिकतर घरों में लगभग हर रोज दाल का सेवन किया जाता है. डॉक्टरों की मानें तो विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर दाल का सेवन करने से शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के लेवल को कम करने में मदद मिलती है जिससे हृदय रोग (Heart Disease) का खतरा कम हो जाता है. वैसे तो दाल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन कई बार हेल्दी चीजों का भी अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. मेडिसिननेट की खबर के अनुसार दाल का अधिक मात्रा में सेवन करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है जिनमें पेट की समस्याएं आम बात है. आइए आपको बताते हैं कि अधिक मात्रा में दाल खाने से आपको किस तरह की परेशानियां हो सकती है.

अधिक मात्रा में दाल खाने के नुकसान

-अगर आप ज्यादा मात्रा में दाल का सेवन करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी किडनी पर हो सकता है. ज्यादा दाल खाने से किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है.

इसे भी पढ़ेंः Side Effects Of Rice: अधिक चावल खाते हैं तो संभल जाएं, हो सकते हैं सेहत को ये बड़े नुकसान

– ज्यादा दाल खाने से पेट की समस्याएं हो सकती है. खाने में ज्यादा मात्रा में दाल को शामिल करने से गैस की परेशानी होती है. इसके अलावा कई लोगों को दाल खाने से एसिडिटी भी होती है.

-आपको बता दें कि अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में परेशानी होती है. दाल ज्यादा खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकलते और यह काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

-दाल में अधइक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं तो यह शरीर का वजन तेजी से बढ़ाता है. शरीर का वजन बढ़ने से कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं.

-अधिक दाल खाने से आंत से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच या बदहजमी, डिहाइड्रेशन, थकान, जी मिचलाना, चिड़िचड़ापन महसूस होना, सिरदर्द और डायरिया जैसी दिक्कतें हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में ज्यादा पालक खाने से हो सकता है ये बड़ा नुकसान, डायबिटीज रोगी हो जाएं सावधान

-अगर किसी व्यक्ति को गाउट (Gout) की बीमारी है तो उसको डॉक्टर से पूछे बिना दाल, बीन्स का सेवन नहीं करना चाहिए. इसका कारण ये है कि दाल में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.