Health news side effect of cabbage all you need to know about that lak
स्वास्थ्य

Health news side effect of cabbage all you need to know about that lak

Side effect of cabbage: गोभी के सेवन से कई फायदे हैं. गोभी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण यह शरीर में फ्री रेडिकल्स नहीं बनने देते जिससे कोशिकाओं में सूजन नहीं होती. कोशिकाओं में सूजन के कारण कई बीमारियां पनप सकती हैं. इसके अलावा गोभी में विटामिन ए, बी, सी और पोटैशियम भी पाया जाता है. गोभी सर्दी की सब्जी है. इसलिए सीजनल सब्जी का सेवन हेल्थ के लिए बेहतर माना जाता है. गोभी में सबसे ज्यादा फाइबर पाया जाता है जो पेट के लिए अच्छा माना जाता है. यह डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करता है. गोभी मौसमी फ्लू से भी बचाती है. माना जाता है कि गोभी के सेवन से याददाश्त और मूड भी सही होता है. इतने सारे गुण होने के बावजूद कुछ लोगों को गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है.

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए गोभी

एलर्जी वाले लोग
वेबएमडी की खबर के मुताबिक जिन व्यक्तियों को गोभी से एलर्जी है उन्हें गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए. आमतौर पर कुछ लोगों को गोभी से एलर्जी होती है. इस स्थिति में बिना डॉक्टर की सलाह से गोभी का सेवन न करें.

इसे भी पढ़ेंः मुंह में छालों से परेशान हैं तो जानें इसका कारण और दूर करने के घरेलू उपाय

इसे भी पढ़ेंः कोराना वायरस से अलग है ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण, जानिए कैसे बचें इससे

डायबिटीज में
गोभी डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है.यदि आपको डायबिटीज है तो गोभी खाने के बाद शुगर का टेस्ट कराएं. यदि शुगर लेवल में सामान्य दिनचर्या के मुकाबले उतार-चढ़ाव है तो गोभी का सेवन न करें.

थॉयरॉयड में
जिस व्यक्ति को हाइपोथायोरॉयडिज्म (hypothyroidism) है, उन्हें गोभी और परेशानी दे सकती है. इसलिए बेहतर है कि यदि आपको थॉयरॉयड की प्रोब्लम है तो आप गोभी का सेवन न करें.

सर्जरी में
यदि आपकी किसी कारणवश सर्जरी हुई है तो आप गोभी को न खाएं. यह ग्लूकोज लेवल को प्रभावित कर सकती है. इसलिए सर्जरी के दो सप्ताह बाद तक इसका सेवन न ही करें तो बेहतर है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.