Health news say bye to tiredness and tips to boost energy deep
स्वास्थ्य

Health news say bye to tiredness and tips to boost energy deep

Tips To Boost your energy-अक्सर लोगों को थकान और आलस की शिकायत होती है. तनावपूर्ण जीवनशैली (Lifestyle) और अनहेल्थी खाने-पीने के तरीकों की वजह ये समस्या आम हो चुकी है. पूरा दिन व्यस्त होने की वजह से लोगों को सिर्फ रात में सोने भर का वक्त मिलता है. जाहिर सी बात है कि इन सब में हमारी लाइफ स्टाइल का बहुत बड़ा रोल है. अगर आपको भी लगातार थकान (Tiredness)और आलस की दिक्कत है. तो यहां कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

सही डाइट 

हम जैसा खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं.  एक संपूर्ण डाइट फॉलो करें जिसमें फ्रेश फूड और फल सब्जियां हो. इनका हमारी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. रोजाना अपने खाने में एक मौसमी फल जरूर शामिल करें. अपने खाने में अनरिफाइंड कार्ब और रिच प्रोटीन फूड को रोजाना शामिल करें, जो शरीर को एनर्जी देने का काम करता है.  इसके अलावा शरीर के लिए हाई फाइबर युक्त चीजें भी बेहद जरूरी हैं.

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करने के लिए बच्चे की कराना चाहते हैं सर्जरी? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

व्यायाम रोजाना करें 

अपनी एनर्जी बढ़ाने के लिए रोजाना थोड़ा सा वक्त निकाल कर एक्सरसाइज जरूर करें.  फिर चाहे वो योग हो, या फिर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग हो. एक्सरसाइज करने से इंडोर्फिन का लेवल बढ़ता है और वह आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम करता है. जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपको नींद भी बेहतर आती है.

हाइड्रेशन का ख्याल रखें

हाइड्रेशन शरीर के सुस्त और एक्टिव रहने बहुत योगदान होता है. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं. अगर शरीर में पानी की कमी है या आप डिहाइड्रेटेड हैं तो आपको थकान और कमजोरी महसूस होगी. इसके अलावा इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ेगा. पानी के साथ साथ नारियल का पानी, नींबू पानी और फलों का रस भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कैफिन की मात्रा को करें कम

काम करते वक्त एक कप कॉफी और चाय आपको एलर्जी देती है. लेकिन ये एनर्जी थोड़े टाइम के सुस्ती भी दे सकती है. अधिक मात्रा में चाय या कॉफी का असर नींद पर पड़ता है.  ख़ासकर डिनर के बाद चाय या कॉफी बिल्कुल ना लें.

पूरी नींद है जरूरी 

दिन में पूरी तरीके से एक्टिव रहना है तो रात को सही तरीके से सोना बहुत जरूरी है. इस बात का ध्यान रखें कि सोने के पहले थोड़ी देर मेडिटेशन जरूर करें . इसके अलावा कुछ हल्के-फुल्के स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी करें, जो आपके शरीर और मन दोनों को रिलैक्स करने में मदद करेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.