Health news saffron for men health remove physical weakness of men use in this way pur
स्वास्थ्य

Health news saffron for men health remove physical weakness of men use in this way pur

Saffron For Men’s Health: केसर का सेवन करना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. ज्यादातर लोग केसर को दूध में मिलाकर पीते हैं. केसर को कुंकुम (Kunkum) नाम से भी जाना जाता है. केसर लाल रंग का होता है. इसे पानी में घोलने पर इसका रंग पीला हो जाता है. यह स्वाद में कड़वा और तीक्ष्ण होता है. इसकी महक (Smell) बहुत तेज होती है. यह शुष्क और गरम प्रकृति का होता है. यह वात, कफ और पित्त नाशक माना जाता है. यह दुनिया का सबसे महंगा मसाला (Expensive Masala)  है. दुनिया में कश्मीरी केसर को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा ईरान और बलख-बुखारा देश से भी अच्छी क्वालिटी का केसर प्राप्त होता है. केसर का इस्तेमाल न सिर्फ खाने को टेस्टी बनाने के लिए किया जाता है बल्कि यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. आपको बता दें कि केसर का सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होती है. यह पुरुषों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. आइए जानते हैं केसर का सेवन करने से पुरुषों की हेल्थ कैसे रह सकती है बढ़िया.

दूर होती है पुरुषों की शारीरिक कमजोरी
पुरुषों को केसर का सेवन जरूर करना चाहिए. यह पुरुषों के मेल हॉर्मोन को ठीक रखता है. इसके अलावा केसर का सेवन करने से पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खतरा भी दूर होता है. केसर में भारी मात्रा में विटामिन सी और सेलेनियम पाया जाता है, जिससे स्पर्म क्वालिटी बढ़ती है. ऐसे में पुरुषों को अपनी शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए केसर का सेवन जरूर करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: लो कार्ब डाइट है आपकी जरूरत तो आजमाएं भोजन के ये विकल्प

शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा
शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने में केसर लाभकारी साबित होता है. कई बार पुरुषों में मानसिक तनाव की वजह से टेस्टोरोन हॉर्मोन का स्तर कम हो जाता है, जिसकी वजह से पुरुषों के शरीर में शीघ्रपतन की परेशानी होने लगती है. ऐसे में केसर का सेवन करने से मानसिक तनाव को कम करके शीघ्रपतन की परेशानी को कम किया जा सकता है.

स्वप्नदोष से बचाव
केसर के सेवन से पुरुषों में स्वप्नदोष की समस्या को दूर किया जा सकता है. स्वप्नदोष पुरुषों में होने वाली एक ऐसी परेशानी है, जिसमें पुरुषों का नींद में अचानक से स्पर्म निकलने लगता है. ऐसे में रात को सोने से पहले

महिलाओं में पीरियड्स के दर्द को कम करता है
महिलाओं में सेक्शुअल इंटीमेसी को बढ़ाने के साथ साथ पीरियड्स के दौरान पड़ने वाले क्रैम्प और प्री-मैंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) से राहत दिलाने में केसर मददगार साबित होता है. इसके लिए एक चुटकी केसर डालकर दूध पीया जा सकता है.

सर्दी-जुकाम में देता है राहत
सर्दी-जुकाम होने पर केसर का इस्तेमाल काफी लाभदायक साबित हो सकता है. केसर की तासीर काफी गर्म होती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं.

चेहरे पर निखार लाता है
केसर में अधिक मात्रा में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इसके एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पिंपल्स को रोकने में मदद करते हैं. वहीं, यह चेहरे के दाग-धब्बों को भी हल्का करता है. इसके लिए केसर को साफ पानी में भिगो दें और फिर इसमें दो चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं.

मेमोरी बढ़ाता है
केसर का सेवन करने से दिमाग तेज होता है. इसके साथ ही यह उम्र बढ़ने के साथ बुजुर्गों के दिमाग में बनने वाले अमीलोइड बीटा को रोककर अल्जाइमर व कमजोर मेमोरी से राहत भी प्रदान करता है. आप बच्चों के दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए केसर वाले दूध का सेवन करवा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : How to follow Keto Diet: कीटो डाइट फॉलो करने का सही तरीका जान लें वरना नहीं होगा कोई लाभ

अस्थमा रोगियों के लिए लाभदायक
केसर में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो फेफड़ों में सूजन व जलन जैसी समस्या को कम करने में मदद करते हैं. केसर का सेवन अस्थमा अटैक के खतरे को भी कम कर सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.