Health news Pomegranate can improve blood circulation and brain health lak  
स्वास्थ्य

Health news Pomegranate can improve blood circulation and brain health lak  

Health benefits of Pomegranate: अनार (Pomegranates ) को स्वास्थ्य के लिए धरती पर सबसे अच्छा फल माना जाता है. अनार देखने में जितना खूबसूरत दिखता है उतना ही खाने में स्वादिष्ट होता है. अन्य फलों की तुलना में अनार में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाया जाता है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक एक अनार में 7 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन, 30 प्रतिशत विटामिन सी, 16 प्रतिशत फोलेट, 12 प्रतिशत पोटैशियम पाया जाता है. एक कप अनार से 24 ग्राम शुगर और 144 कैलोरी ऊर्जा भी प्राप्त होती है. अनार में पाए जाने वाले दो तत्वों के कारण यह बेशकीमती फल बन जाता है. ये तत्व हैं- पुनिकेलाजिंस (Punicalagins) और पुनिसिक एसिड (Punicic Acid). पुनिकेलाजिंस एंटीऑक्सीडेंट है जबकि पुनिसिक फैटी एसिड है. इसके अलावा अनार में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता है जिसके कारण इसमें डाइबिटीज, कैंसर, अल्जाइमर, मोटापा जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है. अनार बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है. सर्दी में अनार का सेवन इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है. अनार में विटामिन A, C और विटामिन E भी मौजूद होता है जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है. अनार ऑर्थराइटिस से बचाता है, साथ ही पाचन को भी ठीक रखता है.  अनार में एंटी एजिंग गुण भी मौजूद है. आइए जानते हैं कि अनार किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है.

ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है
एक अध्ययन में पाया गया है कि दो सप्ताह तक रोजाना 150 एमएल अनार के जूस का सेवन हाइपरटेंशन को बहुत कम कर देता है. एक दूसरे अध्ययन में भी यह पाया गया था कि अनार का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद है. अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स खून की वाहिकाओं में फैट को जमा नहीं होने देता है.

मेमोरी बढ़ाने में फायदेमंद
इस बात के प्रमाण मिले हैं कि अनार से मेमोरी बढ़ती है. एक अध्ययन में पाया गया था कि जब सर्जरी के बाद मरीज को 2 ग्राम अनार से निकाले गए तत्वों को दिया गया, तो उसमें मेमोरी की क्षमता बढ़ गई. चूहों पर किए गए अध्ययन में भी पाया गया कि अनार का नियमित सेवन अल्जाइमर बीमारी को रोकने में कारगर है.

वज़न कंट्रोल रखता है अनार
अनार बॉडी फैट को कंट्रोल करता है जिससे मोटापा कम होता है. अनार पोषक तत्वों से भरा होता है लेकिन इसमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है, जिसे खाने के बाद पेट भरा रहता है. अगर आप तेजी से वज़न को कंट्रोल करना चाहते हैं तो दिन में अनार जरूर खाएं या इसका जूस पीएं.

फ्री रेडिकल्स से बचाता है
अनार में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाता है. फ्री रेडिकल्स हमें वक्त से पहले बूढ़ा बनाते हैं. अगर आप जवान रहना चाहते हैं तो डाइट में अनार को शामिल करें. यह एंटी-एजिंग का बहुत बड़ा स्रोत है.

ओरल हेल्थ को इंप्रूव करता है
एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर अनार मुंह में प्लाक जमने से रोकते हैं. अनार का जूस मसूड़े की सूजन और पीरियोडोंटाइटिस समस्या से राहत दिलाता है.

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाता है
अनार ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बेहतर करने में मदद करता है. अनार में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. अनार ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है, जिससे शरीर के सभी हिस्सों में खून का प्रवाह ठीक रहता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.