Health news mouth sores how to treat mouth ulcers home remedies for mouth ulcers pra
स्वास्थ्य

Health news mouth sores how to treat mouth ulcers home remedies for mouth ulcers pra

Home Remedies For Mouth Ulcer : छोटे से दिखने वाले मुंह के छाले (Mouth Ulcer) दरअसल बहुत ही तकलीफदेह होते हैं. मुंह के अंदर होने वाले ये छाले पेट साफ न होने, हॉर्मोन की गड़बड़ी या कई बार पीरियड्स की वजह से भी हो सकते हैं. यह मुंह के किसी भी भाग जैसे जीभ, अंदरूनी गाल, मसूड़ों और होंठों पर हो सकते हैं. इन छालों की वजह से खाने, पीने और बोलने में खासा तकलीफ होती है. इसके होने की वजह जानें तो यह पेट में गर्मी, डिहाइड्रेशन, विटामिन बी और सी की कमी, तनाव, मसालेदार और तला मसालेदार भोजन करने और  मुंह की सफाई में लापरवाही की वजह से होता है. इसे ठीक करने के लिए आमतौर पर लोग मुंह के छाले की टेबलेट, होम्योपैथिक दवा और लोशन का प्रयोग करते है. लेकिन आपको बता दें कि मुंह के छाले को ठीक करने के लिए आप घरेलू उपचारों (Home Remedies) को भी आजमां सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि दर्द भरे मुंह के छालों को ठीक करने के लिए हम किन आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

ये है घरेलू नुस्खे और ठीक करने का उपाय

-शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के छालों को दूर कर दर्द में राहत दिला सकते हैं. यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है और छाले वाले भाग को सूखने से बचाता है. ऐसे में आप शहद को छालों पर सीधा लगाएं.

इसे भी पढ़ें : यूरिक एसिड बढ़ गया है तो न खाएं ये चीजें, जानें किन फूड्स से करें परहेज

 – एक कप में एप्पल साइडर विनेगर और पानी आधा आधा लें और कुल्‍ला करें. मुंह के छालों में आराम मिलेगा औ आप राहत महसूस करेंगे.

– लहसुन की कली को छील कर उसे छालों पर हल्के हाथ से रगड़ें. इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुल्ला कर लें.

– नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्‍व होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में कारगर है. आप नारियल तेल को छालों पर लगाएं और दिन में 3-4 बार इसे दोहराएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health problems, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.