Health news know the health benefits of radish green or saag lak
स्वास्थ्य

Health news know the health benefits of radish green or saag lak

Benefits of Radish Greens: सर्दी के मौसम में मूली, गाजर, शलजम आदि जमीन के नीचे उगने वाली सब्जी की कोई कमी नहीं होती है. इन सब पौंधों के उपर साग उगते हैं और नीचे कंद-मूल की तरह सब्जी उगती है. इसे रेडिश ग्रीन या रूट वेजिटेबल (Root vegetable) भी कहते हैं. मूली, गाजर, शलजम, चुकंदर, इत्यादि की सब्जी तो बनाई ही जाती है लेकिन इन सबके साग का भी कम महत्व नहीं है. रेडिश ग्रीन यानी साग में कई प्रकार को पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है. इन सागों को लोग कई तरह से बनाकर खाते हैं. कुछ लोग इसे साग बनाकर खाते हैं जबकि कुछ लोग इसे पराठा में डालकर खाते हैं. इन सागों को किसी भी तरह से खाया जाए इनसे कई तरह के फायदे हैं. सर्दी में रेडिश ग्रीन के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं.

रेडिश ग्रीन के फायदे

इसे भी पढ़ेंः  सर्दी में आपका भी गला ड्राई हो जाता है, अपनाएं ये आसान नुस्खें

स्किन जवां रखता है

ऑर्गेनिक फेक्ट की खबर के मुताबिक गाजर, मूली इत्यादि के साग स्किन केयर के लिए बहुत ही अच्छी चीज है. इन सागों में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और क्रोनिक डिजीज से बॉडी की रक्षा करते हैं. अगर डाइट में अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स हो तो स्किन दिखने में जवां लगती है.

डाइजेशन में मददगार
रेडिश ग्रीन साग में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करता है. यह कॉन्सटीपेशन की समस्या को दूर करता है और भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण की राह को आसान बनाता है.

इसे भी पढ़ेंः इन लोगों को गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए, जानिए इस सूची में कौन-कौन हैं

कोलेस्ट्रॉल कम करता है
साग में उच्च मात्रा में पोटैशियम, आइरन और विटामिन सी पाया जाता है जो हार्ट की हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. यह ब्लड प्रेशर को लो रखने में मदद करता है और क्षतिग्रस्त ब्लड वेसल्स और धमनियों को सही करता है. इन सबसे खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है
हाई फाइबर डाइट होने के कारण साग ब्लड शुगर के स्तर को हमेशा नीचे रखने में मदद करता है. रेडिश ग्रीन का सेवन शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज के लेवल को मेंटैन रखता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.