Health news burden of cardiac complications after post covid is rising lak
स्वास्थ्य

Health news know the cause and symptoms of low bp deep

Low BLood Pressure Reasons And Symptoms: लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) में रक्त में पर्याप्त मात्रा में चीनी और इंसुलिन की कमी होती है, लो ब्लड प्रेशर  से पीड़ित लोग अक्सर कमजोर (Weak) महसूस करते हैं और बहुत अधिक मेहनत करने में असमर्थ होते हैं. वहीं उच्च रक्तचाप के बिल्कुल विपरीत है. इसमें विशेषकर समस्या धीरे-धीरे शरीर को बंद कर देती है. लो ब्लड प्रेशर के  लक्षण जैसे सिर का घूमना, चिड़चिड़ापन आदि हो सकता है. सबसे पहले ये जानना ज़रूरी की इसका कारण क्या है और किन किन लक्षणों पर ध्यान रखना चाहिए. अगर लक्षणों और कारण को जान लिया जाये तो इससे बचा भी जा सकता है .

यह भी पढ़ें: क्या होता है बर्थ डिफेक्ट क्लेफ्ट लिप एंड पैलेट? जानें कैसे होता है इलाज

ये हो सकता है कारण 

वजन

वजन की समस्या से जूझ रहे लोगों को लो ब्लड प्रेशर होने का खतरा रहता है. शरीर में अतिरिक्त चर्बी हृदय पर अत्यधिक दबाव का कारण बनती है, यह तनाव कभी-कभी हियर टी में खराबी का कारण बनता है. लो ब्लड प्रेशर एक पल में नहीं होता है, इसे विकसित होने में वर्षों लगता है.  अगर अधिक वजन है तो सतर्क रहना ज़रूरी है.

स्ट्रोक

यदि आपको कभी स्ट्रोक हुआ है तो संभावना है कि आप लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित हों. लो ब्लड प्रेशर  के दौरान मस्तिष्क में पर्याप्त रक्त नहीं पहुंच पाता है और इससे मस्तिष्क बंद होने लगता है और इससे स्ट्रोक होता है. 

दिल का दौरा

दिल का दौरा लो ब्लड प्रेशर का एक और कारण है, इसके कारण एक निश्चित अवधि के लिए शरीर में रक्त पंप नहीं होता है. लो ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है.

यह भी पढ़ें:सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है मूंगफली, जानें कैसे

लो ब्लड प्रेशर के कई लक्षण हो सकते हैं जिनको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए

  • सिर में दर्द 
  • मतली
  • बेहोशी
  • अतालता (अनियमित दिल की धड़कन)
  • उल्टी
  • चक्कर आना
  • चलने की समस्या 
  • नज़रों की समस्या

अगर इनमें से कोई भी समस्या है तो डॉक्टर से मिलें. सही सलाह उचित उपचार और जीवन शैली में बदलाव करके इस समस्या से बचा जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.